ब्रेकिंग न्यूज़

जिले में 01 जुलाई से 31 अगस्त तक स्टॉप डायरिया अभियान प्रारम्भ
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
जनमानस अभियान के दौरान दिए जाने वाले संदेशो एवं निःशुल्क सेवाओं का लाभ उठाएं - कलेक्टर शर्मा
 
बेमेतरा : कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा के मार्गदर्शन में जिला बेमेतरा में आज 01 जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक स्टॉप डायरिया अभियान 2024 का आयोजन किया जा रहा है | अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि 0-5 वर्ष आयु के बच्चों में डायरिया से होने वाले मृत्यु दर को कम करते हुए डायरिया की रोकथाम किया जा सके। स्टॉप डायरिया अभियान के तहत जनसामान्य में व्यापक प्रचार-प्रसार हो इसके लिए आज  01 जुलाई 2024 को डॉ. अशोक बसोड, जिला स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा प्रचार प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
 
डॉ. बसोड ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टॉप डायरिया अभियान 2024 के तहत 0 से 5 वर्ष आयु के कुल 105885 बच्चों का लक्ष्य राज्य स्तर से प्राप्त हुआ है, जिनमें से प्रत्येक बच्चों को 02 ओ.आर.एस. के पैकेट अभियान के दौरान ए.एन.एम., मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा वितरण किया जावेगा, इसके साथ ही डायरिया से प्रभावित बच्चों को चिन्हांकित करते हुए ऐसे बच्चों को जिंक टेबलेट एवं ओ.आर.एस. के पैकेट का वितरण किया जावेगा, साथ ही घर में ओ.आर. एस. बनाने व पीने की विधि की जानकारी दी जायेगी। कार्यकर्ताओं के द्वारा बच्चों को आंगनबाड़ी व स्कूलों में व्यक्तिगत स्वच्छता रखने व हाथ धोने की विधि का प्रदर्शन कर जागरूक करेगें।

जिला नोडल अधिकारी (शिशु स्वास्थ्य), डॉ. कोहाड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त अभियान के सफलता के लिए अंतर्विभागीय समन्वय किया गया है, जिसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं स्वच्छ भारत मिशन के साथ मिलकर डायरिया से बचाव के इस अभियान में कार्य करेगे।
 
जिले के सभी शासकीय एवं पंजीकृत निजी अस्पतालाओं में निःशुल्क ओ.आर.एस. कार्नर स्थापित किये जाने के लिए पत्र जारी किया गया है, ताकि डायरिया से प्रभावित मरीजों को शीघ्र प्राथमिक उपचार मुहैया हो सके। कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने स्टॉप डायरिया अभियान के तहत अपने आस पास साफ-सफाई, व्यक्तिगत स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल का उपयोग करते हुए अभियान के दौरान दिए जाने वाले संदेशो एवं निःशुल्क सेवाओं का लाभ उठाने के लिए जनसामन्य से अपील किया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook