ब्रेकिंग न्यूज़

स्टॉप डायरिया कैंपेन का आयोजन 01 जुलाई से 31 अगस्त 2024

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

बलरामपुर : जिले में 0-5 वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु का एक मुख्य कारण डायरिया भी जिसका निदान एवं उपचार से शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है। बच्चों में डायरिया से होने वाले मृत्यु की रोकथाम के उद्देश्य से स्टॉप डायरिया कैंपेन 2024 का आयोजन 01 जुलाई 2024 से 31 अगस्त 2024 तक किया जायेगा।  कार्यक्रम को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग के समन्वय से आयोजित किया जायेगा। कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के द्वारा जिले के समस्त कार्यक्रम में विभागों को आपसी समन्वय से बेहतर प्रबंधन करने के निर्देश दिए।

 
निर्देशानुसार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को माइक्रो प्लान, प्रचार-प्रसार, एव मॉनिटरिंग का कार्य, महिला एवं बाल विकास विभाग को कुपोषण के जोखिम वाले बच्चों की पहचान करने के लिए निगरानी और पोषण संबंधी आकलन करना, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को जल की गुणवत्ता परीक्षण की व्यवस्था संबंधी कार्य, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को स्वच्छता अभियान, साफ-सफाई एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता में भागीदारी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को ग्राम संगठन, स्व-सहायता समूह की बैठकों में चर्चा आयोजित कर जन जागरूकता फैलाना एवं स्कूल शिक्षा विभाग को स्कूलों में शौचालयों एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने का कार्य सौंपा गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह ने बताया है कि इस कार्यक्रम द्वारा जिले में डायरिया से पीड़ित बच्चों में गंभीर लक्षणों की पहचान कर एवं उपचार प्रबंधन के संबंध में  बताया जाएगा। जिले के समस्त विकासखण्ड एवं शहरी क्षेत्र में डायरिया नियंत्रण गतिविधियां के साथ-साथ शिशु पोषण एवं आहार व्यवहार से संबंधित गतिविधियां आयोजित की जायेगी। जिसके तहत मितानिनों एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर 0-5 वर्ष के सभी बच्चों को चिन्हांकित कर ओआरएस पैकेट एवं दस्त होने पर जिंक की गोली वितरित किये जायेंगे एवं शिशु पोषण एवं आहार व्यवहार के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। गंभीर कुपोषित बच्चों को पोषण युक्त आहार हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्र में ओआरटी कार्नर स्थापित किये गये हैं। जिसमें निशुल्क ओआरएस एवं जिंक की गोली वितरित की जायेगी।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook