ब्रेकिंग न्यूज़

दंपत्ति संपर्क पखवाडा का आयोजन 10 जुलाई तक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
योग्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन के संबंध में किया जाएगा जागरूक
 
बलरामपुर : विश्व जनसंख्या दिवस समारोह के अवसर पर जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर 27 जून से 10 जुलाई 2024 तक लक्ष्य दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा एवं 11 जुलाई से 24 जुलाई 2024 तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आयोजन जाएगा। जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार जागरूकता कार्यक्रम के साथ समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कर जनसंख्या नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत् स्थाई परिवार नियोजन के साथ-साथ अस्थाई परिवार नियोजन के संसाधनों की सुविधा को लेकर लोगों को जागरूक कर परिवार नियोजन अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह के मार्गदर्शन में पखवाड़े की शुरूआत 27 जून 2024 से दंपती संपर्क पखवाडा 10 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान प्रत्येक विकासखण्ड के स्वास्थ्यकर्मी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में दंपतियों से मुलाकात कर स्थाई एवं अस्थाई परिवार नियोजन के संसाधनों तथा इसके फायदे के बारे में जानकारी देंगे। वहीं दो या दो से अधिक संतान वाले दंपतियों को स्थायी परिवार नियोजन को लेकर जागरूक किया जाएगा।
 
आगामी 11 जुलाई 2024 को विश्व जनसंख्या दिवस पर सभी विकासखण्ड स्वास्थ्य केन्द्र पर स्वास्थ्य मेला एवं परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की जानकारी तथा योग्य दंपतियों को उनकी इच्छा के अनुसार सेवा दी जाएंगी और बेहतर प्रबंधन व आयोजन के लिए अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook