ब्रेकिंग न्यूज़

जिले के सभी स्कूलों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शाला प्रवेश उत्सव
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
शाला प्रवेश उत्सव में पहुंचे विधायक एवं कलेक्टर, नवप्रवेशी बच्चों को दिए गणवेश, पाठ्यपुस्तक
 
ग्राम मटका में विधायक श्री साहू ने किया नये स्कूल का लोकार्पण
 
बेमेतरा : नए शिक्षा सत्र की शुरुआत को एक उत्सव के रूप में मनाते हुए आज बुधवार को जिले के समस्त स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा बैजलपुर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में आयोजित शाला प्रवेश के कार्यक्रम में उपस्थित हुए तत्पश्चात् मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक श्री दिपेश साहू के साथ ग्राम मटका के संकुल श्रोत में आयोजित शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। स्कूल खुलने के बाद बच्चों में उत्साह और खुशी दिखी। इस अवसर पर विधायक एवं कलेक्टर ने बच्चों को स्कूलों में तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। जहां बच्चे उत्साह के साथ शाला में प्रवेश किए। इस दौरान उन्होंने निःशुल्क किताब और स्कूल गणवेश भेंट किया। जिला स्तर पर शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में बच्चे उत्साहित नजर आए। यहां बच्चों ने गीत-संगीत के माध्यम से शाला प्रवेश उत्सव का आनंद लिया, साथ ही स्कूल में विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। बता दें की राज्य में शैक्षणिक गतिविधियां गुरुवार से शुरू हो जाएंगी सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री कमल बंजारे, असिस्टेंट कमिश्नर ट्राइबल श्री आर एस टंडन, खाद्य अधिकारी गणेश कुर्रे सहित वरिष्ठ जन प्रतिनिधिगण, सरपंच, सचिव उपस्थित थे।

विधायक श्री दिपेश साहू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की आज शाला प्रवेश उत्सव में सभी विद्यार्थियों का स्वागत है इसके लिए सभी को बधाई और शुभकामनाएं। उन्होंने कहा की शाला प्रवेशोत्सव से बच्चों के मन में उत्साह का संचार होता है। स्कूल ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एक समुचित वातावरण प्रदान करता है। उन्होंने कहा की राष्ट्रीय शिक्षा नीति से बच्चों कि शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करना है, समूह के बच्चे को समुचित शिक्षा प्रदान किया जाना है, उस दृष्टिकोण से हम सभी शालाओं में बुनियादी सुविधा एवं शिक्षकों कि उपलब्धता सुनिश्चित करना है। शिक्षक कि राह मे आने वाली बाधा को हम सब मिलकर दूर करेंगें। राष्ट्र में शिक्षा के क्षेत्र मे समस्त अधोसंरचनाएं सुविधाओं का विकास सरकार की पहली प्राथमिकता है, इस महाअभियान में आप सभी का सहयोग सर्वमान्य होगा, हम अपने बच्चों का भविष्य खूबसूरती से सवारेंगें। राष्ट्र शिक्षा नीति के लक्ष्यों को पाने हम सभी प्रयास करेंगे और इस प्रवेश उत्सव के माध्यम से अपने अपने क्षेत्र में सुविधानुसार एवं शत प्रतिशत बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिलाएंगे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने शाला प्रवेश उत्सव के अवसर पर विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा की पुस्तक पढ़कर ही मनुष्य महान बनता है। पुस्तक सभी मनुष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जीवन में आने वाली सभी बाधाओं और स्वयं के व्यक्तित्व को संवारने में पुस्तक की भूमिका अहम होती हैं। पुस्तक विद्यार्थी के साथ हर समय एक दोस्त की तरह रहती है। किताब ही ज्ञान का खजाना है। किताब से व्यक्ति जीवन भर सीख सकता है। इसलिए पुस्तक का सम्मान करें। पुस्तक विद्यार्थी को आदर्श जीवन का पाठ पढ़ाती है। उन्होंने बच्चों से कहा की शाला प्रवेश भी एक उत्सव की तरह मनाया जाता हैं ताकि स्कूल का पहला दिन बच्चों को जीवन भर याद रहे। उन्हेंने उपस्थित सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने और मोबाईल या अन्य गैजेट्स का कम से कम इस्तेमाल करने को कहा। जिलाधीश अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुये कहा की मुझे स्कूल को देखकर अपने स्कूल के दिन याद आ जाते हैं स्कूल के दिन सबसे अच्छे दिन होते हैं आप लोग सब मन लगाकर आज से ही पढ़ाई प्रारम्भ कर दो। इस दौरान जिलाधीश ने राष्ट्रपति का नाम पूछा और एक बच्ची ने भी कविता सुनाया। इस अवसर पर जिलाधीश ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया। साथ ही इस अवसर पर विधायक श्री साहू ने ग्राम मटका में प्राथमिक व माध्यमिक शाला का फीता काटकर लोकार्पण भी किया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook