ब्रेकिंग न्यूज़

 समय सीमा की बैठक सम्पन्न कलेक्टर श्री लंगेह ने की नीति आयोग द्वारा चलाए जा रहे आकांक्षी विकासखण्ड कार्यक्रम की समीक्षा
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
कोरिया : कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने नीति आयोग द्वारा चलाए जा रहे आकांक्षी विकासखण्ड कार्यक्रम की समीक्षा तथा विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री लंगेह ने आकांक्षी कार्यक्रम के तहत नीति आयोग द्वारा दिए गए पांच थीम स्वास्थ्य और पोषण, षिक्षा, कृषि एवं सम्बद्ध सेवाएं, बुनियादी ढ़ाचे और सामाजिक विकास के अंतर्गत आयोग द्वारा प्राप्त छः संकेतक पर प्रमुखता से समीक्षा की। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के गर्भवती माताओं का रजिस्ट्रेषन, डायबटीज एवं ब्लड प्रेसर स्क्रीनिंग, महिला एवं बाल विकास विभाग के गर्भवती महिलाओं को अनुपूरक भोजन कृषि विभाग के मृदा परीक्षण कार्ड के विरूद्ध मृदा सैंपल कलेक्षन करने पर चर्चा की गयी। कलेक्टर श्री लंगेह ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से दिए गए लक्ष्य को जल्द-से-जल्द पूर्ण करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय सीमा पर प्रकरणों का निराकरण करने तथा हाई कोर्ट के प्रकरणों में समय पर जवाब दावा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्माण कार्यों के प्रगति की जानकारी लेते हुए। आगामी 30 जून तक सोनहत विकासखण्ड को 100 तथा बैकुण्ठपुर को 200 आवास पूर्ण करने का लक्ष्य दिए। कलेक्टर ने मनरेगा के अंतर्गत चल रहे कार्यों में लक्ष्य के अनुरूप श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देष दिए। प्रदेष में भीषण गर्मी को देखते हुए शासन ने आगामी 26 जून  से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूल खुलने के पूर्व स्कूलों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। साथ ही शाला प्रबंधन समिति का गठन करने को कहा है।
 
आगामी 21 जून को विश्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तर कार्यक्रम आदर्श उच्चतर विद्यालय रामानुज मिनी स्टेडियम में की जाएगी। कलेक्टर श्री लंगेह ने बताया कि जिला स्तर कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामविचार नेताम शामिल होंगे। उक्त कार्यक्रम हेतु जिन अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई हैं वे समय पर अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी से आंगनवाड़ी केन्द्रों में सहायिका के भर्ती प्रक्रिया के प्रगति की जानकारी ली तथा शीघ्र भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देष दिए। कृषि विभाग के अधिकारी से लक्ष्य के विरूद्ध खाद-बीज के वितरण तथा उपलब्धता की जानकारी। उन्होंने समय पर किसानों को खाद-बीज उपलब्ध करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अरुण कुमार मरकाम, बैकुंठपुर एसडीएम श्रीमती अंकिता सोम, सोनहत श्री राकेश साहू व संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर जनदर्शन में मिले 38 आवेदन

आमजनों ने कलेक्टर के समक्ष रखी अपनी समस्या

संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित जनदर्शन में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के समक्ष 38 लोगों ने अपनी समस्याओं एवं मांगों को लेकर विभिन्न विभागों से जुड़े आवेदन प्रस्तुत किये। जनदर्षन में राजस्व विभाग से संबंधित प्रकरण तथा पेयजल से संबंधित आवेदनों पर कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों से निराकरण योग्य आवेदनों को जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल की समस्या को लेकर लोक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को हैण्डपम्प खराब होने की सूचना मिलने पर तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी आवेदनों पर गंभीरता से समीक्षा करते हुए। संबंधित विभाग के अधिकारियों को सभी आवेदनों का जल्द निराकरण के निर्देश दिए। जनदर्शन में मुख्य रूप से राजस्व मामलों, प्रधानमंत्री आवास, मजदूरी भुगतान, पेयजल की समस्या, राशन कार्ड, सहित अन्य मामलों से सम्बंधित आवेदन प्राप्त हुए।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook