ब्रेकिंग न्यूज़

 कृषि महाविद्यालय और अनुसंधान केंद्र में मनाया गया विश्व रेडक्रॉस दिवस

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

बेमेतरा : रेवेंद्र सिंह वर्मा कृषि महाविद्यालय और अनुसंधान केंद्र, ढोलिया, बेमेतरा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा 8 मई 2024 को विश्व रेड क्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में छात्र एवं छात्राओं में शांति और सौहार्द को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय परिसर में किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ. संदीप भण्डारकर ने किया। अधिष्ठाता ने छात्र एवं छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी उन्होंने कहा कि विश्व रेड क्रॉस दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है, जो इंटरनेशनल रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट के संस्थापक हेनरी ड्यूनांट के जन्मदिन को दर्शाता है।
 
हेनरी ड्यूनांट की दृष्टि ने दुनिया में एक ऐसी संस्था की नींव रखी जिसका उद्देश्य युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं के समय में पीड़ित मानवता की सेवा करना है। आज के दिन हम उन सभी स्वयंसेवकों और कर्मचारियों का सम्मान करते हैं, जिन्होंने अपने जीवन को दूसरों की मदद करने में समर्पित कर दिया है। वे न केवल आपदा के समय में मदद करते हैं बल्कि शिक्षा, प्रथम चिकित्सा प्रशिक्षण, स्वास्थ्य सेवाएँ, और अधिक प्रदान करते हैं ताकि समुदायों को मजबूत बनाया जा सके। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हर एक व्यक्ति के अंदर सेवा और समर्पण की भावना को जगाना ज़रूरी है।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. साक्षी बजाज ने अधिष्ठाता को समस्त महाविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी और छात्र एवं छात्राओं की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया और छात्र एवं छात्राओं को संबोधित कर कहा कि अगर हमें अपने घर, परिवार, गांव, शहर, देश, विदेश में शांति बनाए रखना है तो मानवता को जीवित रखना जरुरी है इस अवसर पर, कॉलेज के प्राध्यापक और अधिकारी डॉ. के पी वर्मा, इन. डॉ टी डी साहू, उमेश कुमार ध्रुव, डॉ. असित कुमार पाण्डेय, कुंती बंजारे, डॉ. हेमलता निराला, डॉ. प्रीति पैकरा, डॉ. भारती बघेल, प्रतिभा सिंह, एस आर साहू, श्वेता अग्रवाल, पति राम साहू, राजेश वर्मन, रीना कुर्रे, चन्द्रशेखर ठाकुर एवं महाविद्यालय के प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय वर्ष के छात्र एवं छात्राओं ने उपस्थिति दर्ज कर विश्व रेड क्रॉस दिवस कार्यक्रम को सफल बनाया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook