ब्रेकिंग न्यूज़

 चुनचुना एवं पुंदाग के ग्रामीणों ने लोकतंत्र के महापर्व में लिया हिस्सा

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

मतदान देकर जागरूकता का परिचय देती महिलाएं
 
भयमुक्त और शांतिपूर्ण तरीके से हुआ मतदान
 
बलरामपुर : लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत जिले में विधानसभा क्षेत्रों के लिए सुबह 07 बजे से मतदान प्रारंभ हुुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले में सफलतापूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए निरंतर मॉनिटरिंग की गई। जिले में कुछ क्षेत्र ऐसे भी है जो अति संवेदनशील है जहां मतदाता मतदान करने उत्साहित रहे। इन क्षेत्रों में निर्भयता पूर्वक मतदान सम्पन्न कराने हेतु विशेष सुरक्षा व्यवस्था रखी गई।
 
ऐसे ही दूरस्थ अंचलों में बसा गांव चुनचुना एवं पुदांग में सुरक्षा के बीच लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने भागीदारी सुनिश्चित की। भयमुक्त होकर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और लोकतंत्र का रास्ता चुन अपने पसंदीदा प्रत्याशी को मत दिया। विधानसभा निर्वाचन में भी सुरक्षाकर्मियों के साथ मतदान दल सड़क मार्ग से इस क्षेत्र में चुनाव कराने पहुंचा था। 

लोकसभा चुनाव में भी मतदान दल सड़क मार्ग से ही मतदान केन्द्रों में पहुंचा। जिला एवं पुलिस प्रशासन के प्रयासों से क्षेत्र में शांति स्थापित करते हुए प्रातः से ही दोनों मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लम्बी कतार देखी गई, जहां युवाओं, महिलाओं तथा पुरूषों के साथ वरिष्ठ मतदाताओं ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। 08-सामरी विधानसभा क्षेत्र के अति संवेदनशील क्षेत्र चुनचुना में 767 मतदाता तथा पुदांग में 595 मतदाताओं के लिए प्राथमिक शाला चुनचुना व माध्यमिक शाला पंदाग को मतदान केन्द्र बनाया गया है।
 
जहां मतदाताएं सुबह से ही अपने घर के कामों को छोड़कर बढ़-चढ़कर मतदान की प्रक्रिया में शामिल हुए। और बांए हाथ के तर्जनी उंगली दिखाते हुए जागरूक मतदाता होने का परिचय दिया और दूसरे मतदाताओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी शाम 05 बजे तक चुनचुना में 84.35 प्रतिशत तथा पुंदाग में 72.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। गत विधानसभा निर्वाचन 2023 में चुनचुना में 84.16 प्रतिशत तथा पुंदाग में 71.04 प्रतिशत मतदान हुआ था।
 
गत विधानसभा निर्वाचन के अपेक्षा लोकसभा निर्वाचन में क्षेत्र में मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी से मतदान प्रतिशत बढ़ा है। जो कि यह दर्शाता है कि चुनचुना एवं पुंदाग के ग्रामीण भयमुक्त होकर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभा रहे हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook