ब्रेकिंग न्यूज़

 लोकसभा निर्वाचन के सामग्री वितरण व तैयारियों के पूर्वाभ्यास में पहुँचे कलेक्टर

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

मई को सबेरे 6 बजे मतदान दलो को होगा निर्वाचन सामग्री का वितरण शुरू 
मतदान दलों को प्राथमिक उपचार से संबंधित मेडिकल किट मिलेगी 

बेमेतरा : लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 संसदीय क्षेत्र 07 अन्तर्गत ज़िले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों साजा,बेमेतरा और नवागढ़ में निर्वाचन संबंधी सभी तैयारी पूर्ण हो चुकी हैं | आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा ने कृषि उपज मंडी परिसर पहुंचकर निर्वाचन सामग्री वितरण व वापसी के लिए की गई तैयारियों को अंतिम रूप दिया। कल 6 मई (सोमवार) को सबेरे 6 बजे से जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को सामग्री का वितरण इसी परिसर से किया जाएगा। मतदान दलों को प्राथमिक उपचार से संबंधित मेडिकल किट भी दी जाएगी।

जिले के तीनो विधानसभा के लिए 3000 व रिज़र्व में 1000 कर्मचारीयों की डयूटी लगायी गई है। इस मौके पर अपर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी गुड्डू लाल जगत, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, तीनो विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निग ऑफिसर (एआरओ) सहित जिले के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने मंडी परिसर में निर्वाचन तैयारियों का जायजा लिया इस दौरान वे तीनो विधानसभा के मतदान कर्मियों के लिए बनाये गयी बैठक व्यवस्था देखी और कुछ कमियों को आज शाम तक पूर्ण करने के निर्देश दिए | उन्होंने कर्मचारियों  के भोजन-चाय-नाश्ता केंटिंन का भी अवलोकन किया। वाहन पार्किंग आदि भी देखी।

बतादें कि इस बार नवाचार करते हुये मतदान कर्मियों को टेबल पर मतदान सामग्री दी जाएगी | मंडी प्रांगण में तीनो विधानसभा क्षेत्र के 3000 मतदान कर्मियों के लिए अलग अलग कुर्सी टेबल की व्यवस्था की गई है | इस बार मतदान दलो को वितरण काउंटर में लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि मतदान दलों के पास जाकर उनको मतदान सामग्री प्रदान किया जायेगा | इसके पश्चात् उन्होंने मतदान दलों के लाने लेजाने के लिए वाहन व्यवस्था का जायजा लिया इस दौरान वे स्वयं बस ड्राइवर कों बुलाकर बस की फिटनेस चेक करी | इसके पश्चात कलेक्टर श्री शर्मा ने सीएमएचओ को निर्देशित किया की सभी मतदान दलों में चिकित्सा संबंधी तैयारी करने कों कहा | आज मतदान सामग्री वितरण का पूर्वाभ्यास भी किया गया। 

जिलाधीश श्री शर्मा ने मंडी में बिजली पानी के साथ साथ पर्याप्त मात्रा में शौचालय व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के नगर पालिका अधिकारीयों को जरूरत के मुताबिक अस्थायी व चलित शौचालय के व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बाताया की मतदान दल में लगे अधिकारी कर्मचारियों को मतदान केन्द्रों में जाने से पूर्व सामग्री वितरण के दौरान प्राथमिक उपचार से संबंधित मेडिकल किट जिला स्वास्थ विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। इसके अलावा आपातकालीन परिस्थितियों में मतदाता दल के अधिकारी कर्मचारी नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार हेतु संपर्क कर सकते है। चयनित स्वास्थ केन्द्रों में एम्बुलेंस की सुविधा होगी।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook