ब्रेकिंग न्यूज़

 सामान्य प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों एवं माइक्रो आब्जर्वरों की ली बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा कर दिये आवश्यक निर्देश
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के संपादन में माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका, हर गतिविधियों पर रखें नजर-सामान्य प्रेक्षक श्री कुमार
बलरामपुर : लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय क्षेत्र 01-सरगुजा के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री अमित कुमार ने निर्वाचन के तैयारियों के संबंध में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में नोडल अधिकारियों व माइक्रो आब्जर्वरों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में सामान्य प्रेक्षक ने माइक्रो ऑर्ब्जवर को निर्देश देते हुए कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रमुख कार्य निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू संचालन का अवलोकन कर उसी के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करना है। 
 
 
अतः माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान दिवस के दिन बिना किसी पक्षपात और भय के सभी निर्वाचन प्रक्रियाओं की मॉनिटरिंग करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर मतदान केंद्र के कार्य पूर्ण रूप से संपादित हो इसकी जानकारी माइक्रो ऑब्जर्वर द्वारा ही दी जानी है। अतः प्रशिक्षण में माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका से संबंधित सभी पहलुओं और जानकारियों को अच्छे तरह से जाने और समझें। उन्होंने रिपोर्टिंग के संदर्भ में आवश्यक जानकारी भी साझा करते हुए प्रपत्रों में भरी जाने वाली छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रखने को कहा। श्री कुमार मतदान दिवस सभी गतिविधियां समय प क्रियान्वित हो और निर्धारित प्रपत्रों में सही समय पर रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिये।

नोडल अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश

इस दौरान सामान्य प्रेक्षक श्री अमित कुमार ने निर्वाचन संबंधित नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन के कार्य में पूरी सजगता के एवं आपसी समन्वय के साथ सौंपे गये दायित्वों को समय पर पूर्ण कर लेवें ताकि जिले में सुव्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराया जा सके। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का ने सामान्य प्रेक्षक को जिले में चल रही निर्वाचन संबंधी तैयारियों के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने विधानसभावार मतदाताओं की संख्या, मतदान केंद्र, वेब कास्टिंग, दलों के प्रशिक्षण, एपिक कार्ड वितरण एवं सभी मतदान केंद्रों मे मूलभूत सुविधाओं के उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी। 

बैठक में सामान्य प्रेक्षक श्री कुमार ने जिले में मतदान अवधि में सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेते हुए मतदान की चुनौतियों, पुलिस के जवानों की तैनाती सहित विभिन्न सुरक्षा के बिंदुओं पर चर्चा की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने दूरस्थ क्षेत्र से जाने और आने वाले मतदान दलों के लिए की गई व्यवस्था, चेकपोस्ट और बेरियर की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने अंतर्राज्यीय सीमा पर तैनात एफएसटी, एसएसटी टीमों के बारे में भी अवगत कराया। स्वीप नोडल एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के द्वारा मतदाता प्रतिशत को बढ़ाने जिले में स्वीप अंतर्गत हुई गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के बारे जानकारी दी।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, ईव्हीएम नोडल अधिकारी सहित निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook