ब्रेकिंग न्यूज़

 लोकसभा निर्वाचन 2024 सामान्य प्रेक्षक श्री शेट्टीनावर ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
निर्वाचन का कार्य पूरी गंभीरता के साथ समय पर पूरा करें : सामान्य प्रेक्षक श्री शेट्टीनावर
एमसीएमसी एवं एक्सपेंडिचर सेल का भी अवलोकन किया’
बेमेतरा : लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024  संसदीय क्षेत्र 7 दुर्ग के निर्वाचन शांतिपूर्ण संपन्न के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 68 साजा, 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक (ऑब्जर्वर) श्री एस. बी. शेट्टीनावर (आई.ए.एस.) व्यय प्रेक्षक श्री प्रसन्ना वी पटन्नाशेट्टी (आई. आर.एस.) और पुलिस प्रेक्षक श्री अनुपम शर्मा (आई. पी. एस.) ने आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर, नोडल/सहायक नोडल अधिकारियों की बैठक ली।
 
 
इससे पहले उन्होंने ज़िला मुख्यालय स्थित मंडी परिसर पहुँच कर मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने दिये मतगणना की पूरी तैयारी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसी परिसर से मतदान दलों को सामग्री वितरण की जाएगी। कलेक्टर ने दलों के आने - जाने,सामग्री वितरण,वाहन पार्किंग आदि की जानकारी दी। 

इसके बाद प्रेक्षकों ने जिला पंचायत कार्यालय स्थित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) के लिए स्थापित कक्ष का निरीक्षण किया। श्री शेट्टीनावर  ने निर्वाचन के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर प्रकाशित और प्रसारित होने वाली खबरों, विज्ञापनों, पेड न्यूज की निगरानी के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने ड्यूटी पर उपस्थित कर्मचारियों से कहा कि निर्वाचन पूर्ण पारदर्शी, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से संपन्न कराने में मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने एक्सपेंडिचर कक्ष का भी अवलोकन किया।

बैठक में सामान्य प्रेक्षक श्री एस. बी. शेट्टीनावर ने बैठक में कहा कि एसएसटी वाहनों की चेकिंग के दौरान ख़ास ध्यान रखें की आम व्यक्ति को परेशानी ना हो, दूसरा निर्वाचन संबंधी सभी जानकारी निर्धारित फार्म में मुझे समय पर प्रदाय की जाए। उन्होंने लोकसभा निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न कराने में की बात कही।

प्रेक्षक श्री शेट्टीनावर ने कहा कि निर्वाचन का कार्य पूरी गंभीरता के साथ समय पर पूरा करें है। उन्होंने निर्वाचन के कार्य को सुचारु रुप से संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूर्व पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। मतदान केंद्रों का परीक्षण कर जहां ज़रूरी हो वहां माइक्रो ऑब्जर्वर लगाये। शुरुआत में तीनों प्रेक्षकों ने अपना परिचय दिया। सभी अधिकारियों बारी-बारी से अपना परिचय के साथ सौंपे गये निर्वाचन संबंधी दायित्व की जानकारी दी।

बैठक में निर्वाचन की तैयारी संबंधी जानकारी देते हुए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा ने अब तक की निर्वाचन संबंधी  तैयारियों से अवगत कराया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री  टेकचन्द्र अग्रवाल, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गुड्डू लाल जगत ,डॉ.अनिल बाजपेयी सहित जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र के सहायक असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर, नोडल/सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में पॉवर प्रेजेंटेशन के जरिए जिले की भौगोलिक स्थिति सहित  तीनों विधानसभा की जानकारी दी। जिले में तीनों विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्र सहित सभी में मूलभूत सुविधाएँ की जानकारी दी गयी। तीनों विधानसभा क्षेत्र में 5-5 आदर्श मतदान केन्द्र, 10-10 संगवारी मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। इसी प्रकार एक-एक युवा मतदान और दिव्यांग मतदान केन्द्र भी बनाये गये है।

पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने भी पॉवर पुलिस प्रशासन की और से की गई तैयारियों की जानकारी दी। निर्वाचन के दौरान  पुलिस द्वारा जप्त की गयी सामग्री अवैध मदिरा आदि की जानकारी दी मतदान केंद्रों में सुरक्षा बल से अवगत कराया। बैठक के दौरान एफएसटी, एसएसटी, एकाउंट टीम, व्हीएसटी के दलों के सदस्य उपस्थित थे। बैठक के दौरान प्रेक्षकों द्वारा आवश्यक जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook