ब्रेकिंग न्यूज़

 लोकसभा निर्वाचन 2024 माइक्रो आब्जरवर्स को दिया गया प्रशिक्षण
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
मतदान दिवस पर माइक्रो आब्जरवर्स द्वारा पोलिंग बूथ की हर गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर

बलरामपुर : लोकसभा निर्वाचन के तहत दोनों विधानसभा क्षेत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशानुसार माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण माहौल में कराने के लिए संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव ने बताया कि निर्वाचन को पारदर्शिता से सम्पन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 

उन्होंने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी को आगामी निर्वाचन से जुड़े उनके कार्यों एवं दायित्वों के बारे में अवगत कराते हुए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप कार्य करने की बात कही।
 
साथ ही उन्होंने बूथ में होने वाली गतिविधियां नियमानुसार हो रही है कि नहीं अवलोकन करने, मतदान दलों के कार्यों का निरीक्षण, मतदान केंद्र पर मतदान से संबंधित सम्पूर्ण प्रक्रिया के हरेक पहलुओं को सूक्ष्मता से ऑब्जर्व करने सबंधित विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण में विषम परिस्थितियों में क्या करना इस संदर्भ में भी बताया गया जिससे मतदान का कार्य बिना किसी त्रुटि के सफलतापूर्वक संपन्न हो सके। 

उन्होंने कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वर अपने क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी से भी निरंतर संपर्क में रहें। माइक्रो ऑब्जर्वर को मतदान दलों के रूट चार्ट, मतदान प्रक्रिया के पूर्व की तैयारी, माकपोल, वास्तविक मतदान, सीआरसी, मतदान प्रक्रिया और मतदान समाप्ति के पश्चात के सभी कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जरूरी बताते हुए माइक्रो आब्जरवर्स को मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ की हर गतिविधियों की निगरानी रखने सहित रिपोर्ट तैयार किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। प्रशिक्षण में नियुक्त माइक्रो आब्जरवर्स एवं निर्वाचन दायित्व से जुड़े अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook