ब्रेकिंग न्यूज़

लोकसभा निर्वाचन 2024 ईव्हीएम मशीन के सीलिंग व कमीशनिंग का प्रशिक्षण संपन्न

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा


प्रशिक्षणार्थियों को अलग-अलग समूह बनाकर कमीशनिंग व सीलिंग का कराया गया अभ्यास

बलरामपुर  : लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में सेक्टर अधिकारियों, मास्टर ट्रेनर्स व तकनीकी सहायकों को ईव्हीएम मशीन की सीलिंग एवं कमीशनिंग का प्रशिक्षण दिया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि सेक्टर ऑफिसर निर्वाचन की हर प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें। प्रशिक्षण में दी जा रही सभी जानकारियों को बारीकी से समझें। ताकि निर्वाचन के दिन किसी भी तरह की परेशानी न हो।

विधानसभा सामरी के सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री करुण डहरिया ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम कमिशनिंग के एक-एक बिंदु को विस्तार से बताया व मतदान के पूर्व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट वीवीपैट की कमीशनिंग कैसे की जाती है तथा सीलिंग प्रक्रिया की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीलिंग और कमीशनिंग का कार्य को बहुत ही सावधानीपूर्वक एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए किया जाए। प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने सीलिंग और कमीशनिंग कार्य में प्रशिक्षणार्थियों के जिज्ञासा एवं शंकाओ का समाधान भी किया।
 
 
जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम मशीन के कमीशनिंग का कार्य प्रायोगिक कर के दिखाया गया। जिससे कार्यस्थल पर कमीशनिंग कार्य में किसी प्रकार की समस्या न आए। प्रशिक्षण में बैलेट यूनिट, वीवीपैट, और कंट्रोल यूनिट का अलग-अलग प्रयोग करके दिखाते हुए किस तरह से ये मशीने जुड़ती है इसके बारे में बताया गया।सीआरसी, मॉक पोल, एड्रेस टैग में भरने वाली जानकारी एवं टैग लगाने, चेक लिस्ट के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही कमीशनिंग के दिन किस तरह से कमीशनिंग के कार्यों को संपादित किया जाना है के बारे में प्रशिक्षणार्थियों को अलग-अलग समूह बनाकर कमीशनिंग व सीलिंग का अभ्यास कराया गया।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook