ब्रेकिंग न्यूज़

 मतदान दलों का विकासखण्ड स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 
बलरामपुर : लोकसभा निर्वाचन-2024 के संबंध में मतदान दलों का विकासखण्ड स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण सभी विकासखण्डों में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के द्वारा  दूसरे दिन मतदान दलों को मतदान तिथि के एक दिन पूर्व के कार्यों व दायित्व की विस्तृत जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया गया। 
 
 
इसी प्रकार मतदान स्तर पर की जाने वाली कार्यवाही बूथ व्यवस्था, ईव्हीएम मशीनों का संयोजन, विशेष परिस्थिति आने पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान समाप्ति के नियत समय पर की जाने वाली प्रक्रिया इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान दलों को ईव्हीएम का प्रशिक्षण वीवीपैट बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट को आपस में संयोजित करना टैग लगाना, ईव्हीएम मशीन की सीलिंग एवं मतदान से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं के विषय में विधिवत प्रशिक्षण दिया गया। 

साथ ही प्रशिक्षणार्थी अधिकारियों-कर्मचारियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संचालन का अभ्यास भी कराया गया। दलों को निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़ी छोटी-छोटी जानकारी से अवगत रहने का महत्व समझाया तथा निर्वाचन संबंधी दायित्वों से अवगत कराते हुए मतदान प्रक्रिया को बिना किसी दवाब, प्रभाव के पूर्ण निष्ठा, निष्पक्षता, ईमानदारी, जिम्मेदारी के साथ भयमुक्त होकर सम्पन्न कराने की समझाईश दी गयी। अधिकारियों-कर्मचारियों से अपेक्षा की गयी कि वे निर्वाचन संबंधी कार्य पूर्ण निष्ठा से निभाये।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook