ब्रेकिंग न्यूज़

कलेक्टर शामिल हुए प्रेरणा कार्यक्रम में

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा  


बच्चों को सुनाई एवं बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे 
चयनित एक छात्र और एक छात्रा मेहसाणा जिले में आयोजित प्रेरणा कार्यक्रम में ज़िले का प्रतिनिधित्व करेंगे 

बेमेतरा : कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा आज यहां  जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय प्रेरणा उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने  माँ सरस्वती के चित्र पर दीपप्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । 

कलेक्टर श्री शर्मा ने आयोजित कार्यक्रम में बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे ।बच्चों ने सही जवाब दिये। कलेक्टर ने बच्चों को पोयम सुनाई। उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने बच्चों के साथ तस्वीर खिचवाई । उन्होंने कहा कि प्रेरणा एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि सर्वोत्तम श्रेणी की तकनीक के साथ छात्रों के लिए एक अनुभवात्मक और प्रेरणा दायक शिक्षण कार्यकम है जहां विरासत और नवाचार का मिलन होता है। इस कार्यक्रम में भारत के प्रत्येक जिले के दो विद्यार्थी (1 बालक एवं 1 बालिका) को चयनित कर शामिल किया जाना है। एक महिला अभिभावक शिक्षक को भी इस कार्यक्रम में शामिल होना है। प्रेरणा कार्यक्रम मेहसाणा जिले के वडनगर शहर में आयोजित होगा। यह प्रायोगिक ज्ञान पर आधारित एक सप्ताह का आवासीय प्रशिक्षण होगा।इसलिए पूरी तैयारी करें।
 
 
ज़िले में प्रेरणा में पंजीकरण के लिए  ज़िले के 206 शासकीय /  अशासकीय  विधालयों के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के 1787 के छात्रों ने prerana. education.gov.in. पोर्टल पर  अपना पंजीयन किया था। पंजीयन की आख़िरी तारीख़ 31 मार्च 2024 थी। तीन चरणों में  कड़ी  स्पर्धा के बीच एक-छात्र और एक  छात्रा का चयन किया जाएगा। विधार्थियों को तीनों चरण में विभिन्न  विषय/ प्रतियोगिता से गुजरे है।अब ज़िले से सिर्फ़ एक-छात्र और छात्रा चयन होकर गुजरात राज्य के  मेहसाणा जिले के वडनगर शहर में आयोजित प्रेरणा कार्यक्रम में  ज़िले का प्रतिनिधित्व करेंगे। आज तीसरे चरण में विद्यार्थियों को रचनात्मक व क्रियात्मक अभिव्यक्ति के लिए थीम दिया गया था,प्रथम  मुझे प्रेरणा की यात्रा के लिए क्यों चुना जाना चाहिए व द्वितीय मेरा दृष्टिकोण-2047, विकसित, भारत विषय था।
 
 
बच्चों ने विभिन्न प्रतियोगिताएं निबंध, कविता, चित्रकला के आधार पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बच्चों की प्रतिभाओं के मूल्यांकन के लिए विभिन्न मूल्यांकन समितियों का गठन किया गया, सभी प्रतियोगिता में चयनित 412  छात्र- छात्राओं का “व्यक्तिगत वार्ता” के तहत “व्यक्तित्व और सांस्कृतिक जागरूकता” का परीक्षण किया गया । कुल तीन राउंड में यह चयन समिति द्वारा चयन किया गया,  इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दो विद्यार्थियों का चयन किया जिन्हें गुजरात के अहमदाबाद जिले के वडनगर स्थित प्रेरणा स्कूल में जाने का सौभाग्य प्राप्त होगा। 

सभी 412 चयनित छात्र छात्रों को अथितियो व संस्था प्राचार्या द्वारा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया गया। विशिष्ट अथिति सीईओ जिला पंचायत श्री टेकचंद अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर टी.आर .महेश्वरी, एवं जिला शिक्षा अधिकारी डॉ कमल कपूर बंजारे, एल .जायसवाल प्राचार्य डीएवीएमपी ,एस जांता, मधु पोरला प्रेरणा डायरेक्टर, पंकज जोशी प्राचार्य एकेडमिक, जे. के. घृतलहरे डाइट प्रचार्य उपस्थित थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के प्राचार्या लक्ष्मी सिंह ने की।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook