ब्रेकिंग न्यूज़

ज़िले के तीनों विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम सीलिंग दलों व सेक्टर ऑफ़िसर्स को प्रशिक्षण दिया गया*

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

सीलिंग महत्वपूर्ण कार्य, प्रशिक्षण को गंभीरता लें : कलेक्टर

सेक्टर ऑफिसर सजगता से दायित्यों का निर्वहन करें

बेमेतरा : लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के लिए ईवीएम को सीलिंग कर तैयार करने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा ने  ज़िले की तीनों विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 68 साजा, 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ के लिए  अलग-अलग दलों का गठन किया है। आज यहां ज़िला पंचायत के सभागार में तीनों विधानसभा क्षेत्र के सीलिंग दलों को तीन पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला मास्टर ट्रेनर सर्वश्री  डी.आर.साहू, अनिल वर्मा और ईश्वर साहू ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट को तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री टेकचन्द्र अग्रवाल,अपर कलेक्टर डॉ.अनिल बाजपेयी,उप ज़िला निर्वाचन अधिकारी  गुड्डू लाल जगत सहित सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


मास्टर ट्रेनरों ने मशीनों को आपस में जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बैलेट यूनिट नंबर दो का केबल बैलेट यूनिट वन से, बैलेट यूनिट वन का केबल वीवीपैट से और वीवीपैट का केबल कंट्रोल यूनिट में जाकर लगेगा। इसके बाद मॉकपोल करना होगा।

प्रक्रियाओं को प्रैक्टिकल कर सिखाया मॉकपोल के बाद कंट्रोल यूनिट से मतों को डिलीट करना और वीवीपीएटी के ड्रॉप बाक्स को खाली भी करना होगा। इन सभी प्रक्रियाओं को मास्टर ट्रेनर ने प्रैक्टिकल कर सिखाया और सीलिंग दलों के सभी सदस्यों ने भी स्वयं प्रैक्टिकल किया। इस बार सीलिंग कार्य में महिला अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। उन्हें सभी प्रक्रियाओं के बारे में विशेष रूप जानकारी देते हुए उनके सभी संदेहों का मास्टर ट्रेनर द्वारा समाधान किया गया।


प्रशिक्षण की शुरुआत में कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान किसी तरह की समस्याएं हो, उसे प्रशिक्षण के दौरान दूर कर लें. उन्होंने कहा कि निर्वाचन के तकनीक और सिस्टम में समय के साथ बदलाव होते रहे हैं । इससे प्रशिक्षण की आवश्यकता और महत्व बढ़े हैं। प्रशिक्षक एवं मतदान कर्मियों को अपडेट रहना और करना आवश्यक समझा गया। प्रशिक्षण इसलिए दिया जा रहा है ।


मतदान प्रक्रिया में आसानी प्रशिक्षण से होती है। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश किए जाने पर तकनीक के माध्यम से उन पर प्रशासन की नजर रहती है। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम वीवीपैट की कार्यप्रणाली, मतदान के दिन प्रपत्रों व लिफाफे का संधारण, मॉकपोल, ईवीएम वीवीपट को खोलने व सील करने की तरीका, ईवीएम सीलिंग आदि के संबंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षित विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण में मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे।


कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि अभी हाल के कुछ माह पहले आप सभी ने छत्तीसगढ़  विधानसभा निर्वाचन सफलता पूर्वक  संपादित किए है। इस तरह ही लोकसभा निर्वाचन को भी स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराना है। साथ ही सेक्टर ऑफिसर को सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं, क्रिटिकल मतदान केंद्रों के गठन के पैरामीटर, मतदान प्रक्रिया, ईवीएम और वीवीपेट की समुचित जानकारी सहित निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।


कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि मतदान केन्द्र की संपूर्ण जवाबदारी आप सभी की है। प्रशिक्षण के दौरान बतायी जा रही छोटी से छोटी जानकारी को आप सभी गंभीरता से समझे और किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो पुनः पूछे, ताकि निर्वाचन संबंधी अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में दी जा रही सभी जानकारियों को आत्मसात कर लें, जिससे चुनाव के समय किसी प्रकार की दिक्कत न हो।सीईओ श्रीमती मंडावी और डॉ. बाजपेयी ने निर्वाचन संबंधी  व्यावहारिक बारीकियाँ बतायी।


 

ज़िला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने सेक्टर ऑफिसरों को लोकसभा की निर्वाचन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण बिंदुओं की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर अधिकारियों के निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान दायित्वों और जिम्मेदारियां को प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया। इस दौरान सेक्टर ऑफ़िसर्स ने ट्रेनर के माध्यम से ईवीएम ब वीवीपैट मशीन की प्रक्रिया को बारीकी से समझा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook