ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर ने की लोकसभा निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
 
निर्वाचन आयोग से प्राप्त मार्गदर्शिका के अनुरूप मतदान दलों को प्रशिक्षण देने के दिए निर्देश
समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

बलरामपुर : लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले में चल रहे लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप जिम्मेदारी एवं गंभीरता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने ईडीसी, पोस्टल बैलेट के संबंध में जानकारी लेते हुए निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों को डाक मतपत्र, ईडीसी जारी करने एवं इन मतदाताओं के लिए बनाए जा रहे सुविधा केंद्र के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर श्री एक्का ने कहा कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठजन और ऐसे दिव्यांगजन जो मतदान केंद्र जाने में अक्षम हों, उन्हें होम वोटिंग के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। 

साथ ही उन्होंने होम वोटिंग, पोस्टल बैलेट वोटिंग के नियमों का पालन करते हुए सभी आवश्यक तैयारी समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को उनसे संबद्ध मतदान केन्द्रों का भ्रमण करने और वहां छाया, पानी, बिजली, शौचालय आदि सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि सुविधाओं में कोई कमी हो तो उसे समय पूर्व दुरूस्त करा लें। कलेक्टर ने मतदान दलों को दी जाने वाली सामग्री, मेडिकल किट, वाहन की उपलब्धता, रूट चार्ट, ईव्हीएम मशीन के वितरण एवं संग्रहण में पार्किंग व्यवस्था इत्यादि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 
 
कलेक्टर ने मतदान प्रक्रिया के संबंध में मतदान दलों के प्रशिक्षण की जानकारी लेते हुए निर्वाचन आयोग से प्राप्त मार्गदर्शिका के अनुरूप प्रशिक्षण देने की बात कही। साथ ही उन्होंने सुविधा केन्द्र में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने सहित निर्वाचन की संपूर्ण गतिविधियों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वीप कार्यक्रम के तहत किए जा रहे मतदाता जागरूकता गतिविधियों की जानकारी ली। 

उन्होंने आगामी दिवसों में स्वीप अंतर्गत मतदान हेतु लोगों को जागरूक करने तथा विशेष रूप से जनजातीय क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर मतदान तिथि 07 मई 2024 को लोकसभा निर्वाचन में मतदान करने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने अंतर्राज्यीय सीमाओं के चेक पोस्टों तैनात अधिकारी एवं कर्मचारियों को अवैध सामग्रियों पर लगातार निगरानी रखने तथा स्थैतिक निगरानी दल की टीम को सतर्कता, सजगता एवं सक्रियता पूर्वक करने को कहा।
 
 
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव संयुक्त कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी,डिप्टी कलेक्टर, सहित विभागीय नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook