ब्रेकिंग न्यूज़

मतदाता जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी कम प्रतिशत वाले क्षेत्र में जाकर मतदान के लिए करेगा प्रेरित

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

लोकसभा निर्वाचन 2024 

तेज गर्मी को ध्यान में रखते हुए  मतदान केंद्रों में सभी समुचित व्यवस्था करें : कलेक्टर श्री शर्मा 

बेमेतरा : कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री  रामकृष्ण साहू ने लोकसभा निर्वाचन 2024  की  मतदान केंद्रों  में तैयारियों को लेकर आज ज़िले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 70 नवागढ़  पहुँचे। उन्होंने विश्राम गृह में मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ये रथ  नवागढ़ विधानसभा  क्षेत्र में  जहा पिछले निर्वाचन में 70 प्रतिशत से कम मतदान हुए उन क्षेत्र  में जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करेगा।  इस अब सर पर अपर कलेक्टर डॉ.अनिल बाजपेयी,एसडीएम  नवागढ़ श्री मुकेश  गौड़, सहित विकासखंड के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
 
 
कलेक्टर श्री शर्मा  ने विभिन्न मतदान केंद्रों ,समेसर, गाडामोर, संबलपुर,तरपोंगी सहित अंधियारखोर मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। ज़िले की तीनों विधानसभा क्षेत्र में 7 मई 2024 को मतदान के समय तेज गर्मी को देखते हुए कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन के दौरान  सभी मतदान केंद्रों में सभी समुचित व्यवस्था हो। उन्होंने मतदान दल के ठहरने की व्यवस्था के साथ पेय जल, प्रसाधन और बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं में किसी भी तरह की लापरवाही न करने की बात कही।  उन्होंने ख़ास कर जिन मतदान केंद्रों में छाव के लिये कोई व्यवस्था ना हो  उन मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए छाव के लिये अस्थाई टेंट लगाने के निर्देश दिये। साथ ही पर्याप्त मात्रा में मतदाताओं के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने संबंधित अधिकारियों को कहा। उन्होंने नवागढ़ चेक पोस्ट का भी निरीक्षण किया।अधिकारियों को सतर्क व चौकस रहने कहा । 

कलेक्टर श्री शर्मा  ने  कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाएं कि मतदाताओं को परेशानी न हो, वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रेरित हो। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए रैंप  बने  वह पूरी गुणवत्ता के हो।कोई कमी को तो समय रहते दूर कर ली जाए। जिससे उनको किसी प्रकार की परेशानी न हो। धूप से बचाव के लिए शेड और पीने के पानी व्यवस्था की जाएं। साथ ही मतदान केंद्रों में महिला और पुरूष के लिए पृथक शौचालय का  इंतज़ाम किया जाएं। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने  बूथों वाले कक्षों के भीतर जाकर स्थिति का जायजा लिया।
 
 
पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू  ने कहा कि प्रयास किया जाएं कि इन कक्षों में दो दरवाजे हो और जिसमें एक दरवाजे से भीतर जाकर मतदान करने के पश्चात दूसरे दरवाजे से बाहर निकल आएं। मतदान केंद्र तक पहुंचने का मार्ग अच्छी अवस्था में हो, ताकि मतदाता आसानी से पहुंच सके।उन्होंने  कहा कि मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था अच्छी रखें। आवश्यकता पड़ने पर बैरिकेट्स की व्यवस्था करें। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा लिया।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook