ब्रेकिंग न्यूज़

संभागायुक्त ने ली निर्वाचन संबंधित अधिकारियों की बैठक

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 लोकसभा निर्वाचन 2024

लोकसभा निर्वाचन को संपन्न कराने के लिए नियुक्त अधिकारी कर्मठता से अपने दायित्वों का करें निर्वहनः-श्री जी.आर. चुरेन्द्र
बलरामपुर : सरगुजा संभागायुक्त श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारी एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को टीम भावना से अपने दायित्वों को निर्वहन करते हुए निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्री चुरेन्द्र ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन को संपन्न कराने के लिए नियुक्त अधिकारी कर्मठता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है। सभी अधिकारी-कर्मचारी आदर्श आचार संहिता के दौरान निष्पक्षता से कार्य कर निर्वाचन संपन्न कराएं। उन्होंने सुगम, सुघ्घर व समावेशी मतदान कराने के लिए मतदान केन्द्रों में साफ-सफाई, पेयजल, छाया, बिजली, शौचालय आदि जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की जांच कराकर व्यवस्था दुरुस्त कराने के निर्देश भी दिए। साथ ही श्री चुरेन्द्र ने मतदाताओं को प्रलोभन देकर अपने पक्ष में मतदान कराने वालों पर निगरानी रखने तथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने पुलिस और राजस्व विभाग को आपसी समन्वय सेे ताल-मेल रखते हुए सूचनातंत्र मजबूत रखने की बात कही। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों से लगे अन्तर्राज्यीय चेक पोस्टों पर अवैध सामग्रियों पर विशेष रूप से निगरानी रखने के निर्देश दिये।
 
 
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का ने संभागायुक्त को जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने जिले में स्थापित मतदान केन्द्रों, संगवारी, युवा एवं दिव्यांग मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी देते हुए मतदान दलों के प्रशिक्षण के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने दिव्यांग और बुजुर्गों के मतदान सुविधा हेतु पोस्टल बैलेट, अनिवार्य सेवा के तहत मतदान के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने मतदान संपन्न कराने हेतु ईवीएम, वाहनों की उपलब्धता, स्ट्रांग रूम इत्यादि के संबंध में अवगत कराया।
 
 
पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह ने जिले में कानून व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि लोकसभा आम चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिले में भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने क्षेत्र में लगातार गस्त की जा रही हैं। साथ ही संदिग्ध एवं आपराधिक गतिविधियों एवं व्यक्तियों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही भी की जा रही है। जिले में बनाए गए चेकपोस्टों पर वाहनों की गहनता से जांच कर अवैध परिवहन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।  

संभागायुक्त ने अधिकारियों को दिलायी मतदान की शपथ

समीक्षा बैठक में संभागायुक्त श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने अधिकारियों को लोकतांत्रिक परम्पराओं को रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन, उप जिला निर्वाचन श्री अमित श्रीवास्तव, सहित निर्वाचन कार्यों में संलग्न जिला नोडल अधिकारी, राजस्व अधिकारी, सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook