ब्रेकिंग न्यूज़

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लंगेह ने किया मतदान दलों के प्रशिक्षण का अवलोकन

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा  

लोकसभा निर्वाचन 2024
मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु दिये आवश्यक दिशा निर्देश

कोरिया : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल रामपुर में आज से पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है।
 
इस दौरान कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने प्रशिक्षण स्थल पहुंच कर प्रशिक्षण ले रहे अधिकारी-कर्मचारियों से ई.व्ही.एम मशीन के संचालन सहित कई विषयों पर चर्चा की और मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने मतदान दल के अधिकारी कर्मचारियों से स्वतंत्र तथा शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निदेर्शों का विस्तार से अध्ययन करने तथा प्रशिक्षण के दौरान बताया गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनने व अमल में लाने के भी निर्देश दिये।
 
 
इस अवसर पर कलेक्टर श्री लंगेह ने मास्टर टेªनर्स को सुगमता पूर्वक मतदान के लिए गुणवत्ता पूर्व प्रशिक्षण देने निर्देशित दिये। उन्होनें मतदान दलों को ईवीएम का हैंड्स ऑन कराने तथा उनके शंकाओं का समाधान सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान दलों के अधिकारियों से ई.वी.एम संचालन की जानकारी रखने तथा किसी भी प्रकार शंका होने पर मास्टर टेªनर्स से इसके समाधान सुनिश्चित करने को कहा।

प्रशिक्षण में मास्टर टेªनर्स के द्वारा मतदान दल के अधिकारियों को ई.व्ही.एम, वीवीपैट मशीनों के संचालन विभिन्न गतिविधियों, बरती जानी वाली सावधानियों के बारे में प्रशिक्षण दिय गया। इस दौरान मशीनों में टैग लगाने, संचालन करने, चालू-बंद करने, मॉक पोल, वास्ताविक मतदान कराने के साथ मतदान दलों को निर्वाचन की गतिविधियों को चरणबद्व तरीके से संपन्न कराने आदि सभी पहलुओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।
 
 
इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर श्री अरूण कुमार मरकाम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जितेन्द्र गुप्ता, स्वीप के नोडल अधिकारी श्री के.के गुप्ता रहें।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook