ब्रेकिंग न्यूज़

महाराष्ट्र के आदिवासी किसान 02 से 06 अप्रैल तक रहेंगे जिले के प्रवास पर
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

जश प्योर महुआ, मिल्लेट्स और अन्य स्थानीय उत्पादों के उत्पादन एवं प्रसंस्करण के बारे में लेगें जानकारी
जशपुर : मुंबई स्थित शॉप फॉर चेंज फेयर ट्रेड एनजीओ एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में महाराष्ट्र राज्य के आठ आदिवासी किसान 02 से 06 अप्रैल 2024 तक जशपुर जिले में प्रवास पर रहेंगें। जय जंगल फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी की मदद से जव्हार के आठ आदिवासी किसान को जशपुर जिले की दौरा कराया जाएगा।
 
किसानों को बालाछापर में ढेकी कुटा प्रोसेसिंग और महुआ स्टोरेज, जशपुर मुख्यालय में स्थित फूड लैब, सी-मार्ट, गम्हरिया में महुआ प्रोसेसिंग, केन्दापानी में महुआ उत्पादन क्षेत्र का अवलोकन कराया जाएगा। किसानों के यात्रा का उद्देश्य महुआ, मिल्लेट्स और अन्य स्थानीय उत्पादों के उत्पादन एवं प्रसंस्करण के बारे में जानकारी एकत्रित  और  जिले से अनुभव प्राप्त करना है। वे अपनी आदिवासी संस्कृति को भी साझा करना चाहते हैं।  
 
जव्हार के किसान जशपुर में महुआ संग्रहण और प्रसंस्करण के बारे में जानने के लिए उत्साहित हैं। साथ ही जिला प्रशासन जशपुर में आदिवासी समुदाय को कैसे समर्थन दे रहा है, उन्हें ‘जश प्योर‘ ब्रांड बनाने और आवश्यक बुनियादी ढांचे को विकसित करने में मदद कर रहा है। यह पहल महाराष्ट्र के आदिवासी किसानों के साथ साझेदारी बनाने का एक बेहतरीन उदाहरण है।
 
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र राज्य के जव्हार तालुका और जशपुर में बहुत समानता है। इन दोनों में बड़ी जनजातीय आबादी है और ये जैव विविधता से समृद्ध हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook