ब्रेकिंग न्यूज़

कलेक्टर ने की प्रेरणा कार्यक्रम की समीक्षा अब तक 1787 विद्यार्थियों ने प्रेरणा पोर्टल में किया पंजीयन

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 तीन चरण की कड़ी स्पर्धा के बाद एक छात्र और एक छात्रा का होगा चय

 मेहसाणा जिले में आयोजित प्रेरणा कार्यक्रम में करेंगे ज़िले का प्रतिनिधित्व 


बेमेतरा: कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने कहा कि यह दुनिया एक ईको सिस्टम है। हम इस दुनिया को जो देते हैं वही दुनिया से हमें वापस मिलता है। आप जैसी शिक्षा विद्यार्थियों को देंगें वैसे ही समाज का निर्माण होगा और अंततः उससे हम, हमारा परिवार, समाज और देश प्रभावित होगा। अतः आवश्यकता है कि हम अपनी पूरी लगन, निष्ठा और ऊर्जा देश के भविष्य को सजाने एवं संवारने में लगायें।

  उन्होंने कहा कि प्रेरणा एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में भारत के प्रत्येक जिले के दो विद्यार्थी (1 बालक एवं 1 बालिका) को चयनित कर शामिल किया जाना है। एक महिला अभिभावक शिक्षक को भी इस कार्यक्रम में शामिल होना है। प्रेरणा कार्यक्रम मेहसाणा जिले के वडनगर शहर में आयोजित होगा। यह प्रायोगिक ज्ञान पर आधारित एक सप्ताह का आवासीय प्रशिक्षण होगा कलेक्टर श्री शर्मा आज यहां ज़िला पंचायत सभागार में शिक्षा में गुणात्मक सुधार हेतु प्राचार्यों एवं प्रधानाध्यापकों की समीक्षा बैठक सह प्रेरणा संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस बात पर ख़ुशी जतायी कि ज़िले से अब तक तक़रीबन 1800 विद्यार्थियों ने प्रेरणा पोर्टल पर पंजीयन किया है और प्रदेश में हमारा ज़िला छठवें पायदान पैर है। इसके लिए उन्होंने शिक्षा अधिकारी की तारीफ़ की ।बैठक में सीईओ ज़िला पंचायत श्री टेकचन्द्र अग्रवाल,अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, ज़िला शिक्षा अधिकारी श्री कमल कपूर सहित स्कूल प्राचार्य एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 ज़िला शिक्षा अधिकारी श्री कमल कपूर ने बताता कि ज़िले में प्रेरणा में पंजीकरण के लिए अब तक 1787 कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों ने prerana.education.gov.in.पंजीयन किया है  आज 31 मार्च अंतिम तारीख़ है। प्रदेश में प्रेरणा पंजीयन के मामले में सीएम छठवां स्थान है। कलेक्टर श्री शर्मा ने ज़िला शिक्षा अधिकारी की सराहना की। शिक्षा अधिकारी ने बताता कि ज़िले के 206 शासकीय/अशासकीय विद्यालय के 1787 बच्चों  तीन चरणों  से गुजरना होगा। इसके लिए विद्यालय स्तर और ज़िला स्तर पर समितियाँ गठित की गई है। अंतिम तीसरे चरण ज़िले से एक-छात्र और एक छात्रा का चयन होगा।जिस विद्यालय की छात्रा होगी उसी विद्यालय की शिक्षिका गार्डियन होंगी।

  न्होंने बताया कि विद्यालय स्तर पर हर स्कूल बच्चे जिन्होंने  पंजीयन किया है। पहले चरण में दो छात्र-छात्रों का चयन होगा। यह प्रक्रिया आगामी 12 अप्रैल को होगी। इस प्रकार 412 छात्र-छात्रायें चयनित होंगे। दूसरा चरण 15 अप्रैल को जवाहर विद्यालय स्तर पर होगा इसमें 15 छात्र और 15 छात्रायें चयनित होंगी।अंत में तीसरे चरण में ज़िला स्तरीय समिति एक छात्र और एक छात्रा का चयन करेंगे।  विधार्थियों को तीनों चरण में विभिन्न विषय/ प्रतियोगिता से गुजरना होगा। ज़िले से सिर्फ़ एक-छात्र और छात्रा चयन होकर गुजरात राज्य के  मेहसाणा जिले के वडनगर शहर में आयोजित प्रेरणा कार्यक्रम में  ज़िले का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook