ब्रेकिंग न्यूज़

 लोकसभा निर्वाचन संबंधित लेन-देन के संबंध में बैंक अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

निर्वाचन आयोग के ई-एस.एम.एस. एप्लिकेशन के संबंध में दी गई विस्तृत की जानकारी
 
बलरामपुर : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के परिपेक्ष्य में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के अंतर्गत निर्वाचन के दौरान संदेहजनक लेन-देन के संबंध में संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में ज़िले के सभी बैंको के आधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव की उपस्थिति में नोडल एवं कोषालय अधिकारी श्री संतोष सिंह के द्वारा ज़िले के बैंक अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन के दौरान संदिग्ध लेंन-देन की पहचान कर तत्काल सूचित करने हेतु निर्देशित किया गया।
 
साथ ही अवगत कराया गया कि 10 लाख के ऊपर के सभी लेनदेन पर आवश्यक कार्यवाही इनकम टैक्स की धराआंे के अन्तर्गत होगी, जिसके लिये इनकम टैक्स विभाग के द्वारा इस ज़िले के लिए श्री सुनील कुमार सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। बैठक में समस्त बैंक अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता को दृष्टिगत रखते हुए बताया गया कि एटीएम में कैश रिचार्ज हेतु उपयोग में लायी जाने वाली गाड़ियो के लिये निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कड़ाई से करें अन्यथा कैश की ज़ब्ती की कार्यवाही हो सकती है।
 
उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान होने वाले सारे खर्चों के लिए अभ्यर्थियों के द्वारा एक ही बैंक खाते का उपयोग किया जाएगा, इसके लिए नामांकन के पूर्व उनके खाते खोलने तथा खाता डिस्क्लोजर की सहमति प्राप्त करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही अभ्यर्थियों के सारे लेनदेन चेक से अथवा ऑनलाइन करने के संबंध में बताते हुए कहा कि उन्हें जितनी जल्दी हो चेक बुक मुहैया कराया जाय। इसके साथ ही सभी बैंक अधिकारियों को सुनिश्चित करने निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में अभ्यर्थियों का बैंक खाता संयुक्त खाता न हो। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी ई-एस.एम.एस. मोबाईल एप्लिकेशन के संबंध में विस्तृत की जानकारी दी गई।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook