ब्रेकिंग न्यूज़

 “कंटेंट क्रिएशन फॉर स्वयं कोर्सेस” विषय पर दो दिवसीय हुई कार्यशाला
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

दुर्ग : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानन्द तकनीकी विश्वविद्यालय, भिलाई में बुधवार को स्वयं पाठ्यक्रमों (स्वयं कोर्सेस) के लिए “कंटेंट क्रिएशन फॉर स्वयं कोर्सेस” विषय पर दो  दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ! कार्यशाला की शुरुआत सभी प्रतिभागियों के गर्मजोशी से स्वागत के साथ हुई, जिसके बाद विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में उद्घाटन समारोह हुआ। इस कार्यशाला में प्राध्यापकों एवं विषय विशेषज्ञों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। कार्यशाला का उद्देश्य स्वयं पाठ्यक्रमों के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री तैयार करने में शिक्षकों की क्षमता को बढ़ाना है, जिससे सम्बंधित विषय के क्षेत्र में सम्मानित वक्ताओं द्वारा आयोजित व्यावहारिक सत्र शामिल थे।
 
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली में सह प्राध्यापक डॉ. शिखा राय ने कोर्स मटेरियल डिज़ाइन एवं वीडियो लेक्चर के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की! डॉ शिखा ने पाठ्यक्रम के सम्बन्ध में सभी आवश्यक पहलुओं को उदाहरण के द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया। कार्यशाला के दूसरे सत्र में श्री राणा प्रताप जी, अग्रणी शैक्षिक समाधान प्रदाता, सौर्या एडुनेक्स्ट ने भी प्रभावी सामग्री विकास के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण और उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करने वाले विषयों के साथ प्रतिभागियों के प्रश्नों का जवाब कार्यशाला में दिया।
 
प्रतिभागियों को चर्चा में शामिल होने, विचारों का आदान-प्रदान करने और ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफार्मों के लिए आकर्षक और प्रभावशाली शिक्षण सामग्री डिजाइन करने के लिए नवीन रणनीतियों के बारे में सीखने का अवसर मिला।इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय के समकुलपति प्रो. संजय अग्रवाल, यू टी डी के निदेशक डॉ पी के घोष, स्वयं कोर्स के कोऑर्डिनेटर डॉ हरीश घृतलहरे, स्वयं कोर्स के सभी कोऑर्डिनेटर्स एवं को- कोऑर्डिनेटर  उपस्थित थे। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए सामग्री निर्माण में अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए आयोजकों की सराहना की गई ।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook