ब्रेकिंग न्यूज़

 बेमौसम बारिश से फसल हुए नुकसान
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 

प्रभावित किसान टोल फ्री नम्बर पर दें जानकारी व पटवारी से करें सम्पर्क

कोरिया : जिले में लगातार वोलावृष्टि व बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है। इसको ध्यान में रखते हुए जिले के किसानों को राहत देने के लिए कृषि विभाग ने किसानों से अपील करते हुए जानकारी दी है कि असामयिक वर्षा से गेंहूँ सिंचित, गेहूँ असिंचित, चना, अलसी एवं राई सरसों फसलों को नुकसान होने की आशंका बनी हुई है।
 
विभाग ने जानकारी दी है कि जिन कृषकों के द्वारा इन अधिसूचित फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत फसल बीमा कराया गया है, ऐसे कृषकों की बीमित फसल में नुकसान होने पर प्रावधान के अनुसार बजाज एलायंज जनरल इंश्योरेंस कंपनी के पास 72 घंटे के भीतर टोल फ्री नंबर 18002095959 या फार्ममित्र एप अथवा कंपनी के व्हाट्सएप नंबर 7030053232 में अनिवार्य रूप से दर्ज कराया जाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के किसान शिकायत निवारण टोल फ्री नबंर 14447 पर भी फसल क्षति की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
 
फसल क्षति की सूचना देते समय किसानों को फसल संबंधी जानकारी, किसान आवेदन आई.डी., खाता नंबर, आधार नंबर, भूमि संबंधी विवरण तथा मोबाइल नंबर आदि विवरण साथ में रखना जरूरी है। फसल क्षति की सूचना प्राप्ति उपरांत प्रभावित कृषकों को उनके फसल क्षति आकलन के आधार पर प्रावधान अनुसार क्षति पूर्ति राशि प्रदाय की जाएगी।
 
इसी प्रकार जिन कृषकों द्वारा फसल बीमा नहीं कराया गया है, उन सभी कृषकों से विभाग ने अपील की है कि फसल क्षति की सूचना पटवारी के माध्यम से भी राजस्व विभाग को देते हुए आर बी सी 6-4 के तहत मुआवजा हेतु आवेदन कर सकते हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook