ब्रेकिंग न्यूज़

सुदूर वनांचल क्षेत्र में भी महतारी वंदन योजना को लेकर दिखा उत्साह

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा


जिले में अब तक 1 लाख 25 हजार आवेदन जमा
 
ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन से मिलेगा बढ़ावा
 
21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं कर सकते है आवेदन
 
विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी उठा सकते है योजना का लाभ
 
बलरामपुर : राज्य शासन द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 05 फरवरी से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में जिले के सभी ग्राम पंचायतों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर पात्र महिलाओं से आवेदन भरवा रही है। जिसके बाद ऑनलाइन पोर्टल में एंट्री की जा रही है। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना को लेकर जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र में भी उत्साह का माहौल है। महिलाएं योजना को लेकर काफी खुश नजर आ रही है। इस योजना से महिला सशक्तिकरण और आर्थिक स्वालंबन को बढ़ावा मिलेगा और स्वास्थ्य तथा पोषण स्तर में भी सुधार लाने में मदद मिलेगी। महिलाओं ने राज्य शासन की इस पहल की सराहना की है और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद ज्ञापित किया।
 
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की एक और गारंटी को पूरा करते हुए महतारी वंदन योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। यह योजना एक मार्च से लागू होगी। इस योजना के अंतर्गत 20 फरवरी तक फार्म भराया जाएगा, योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय में सम्पर्क कर सकती हैं। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। योजना अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपए प्रतिमाह अर्थात साल के 12 हजार रुपए आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से अंतरित की जाएगी। महिला बाल विकास विभाग के डीपीओ ने बताया कि योजना के अंतर्गत जिले में अब तक कुल 1 लाख 25 हजार आवेदन जमा किया जा चुका हैं।
 
हितग्राही कैसे करें आवेदन
 
महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में महतारी वंदन योजना लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के लिए विवाहित महिला, जो छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी हो, आवेदन के कलेण्डर वर्ष अर्थात् जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है, उस वर्ष की 01 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम न हो। विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी। आवेदनकर्ता 5 फरवरी 2024 से योजना के ऑनलाईन पोर्टल महतारीवंदन डॉट सीजी स्टेट डॉट जीओवी डॉट इन (https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in) तथा मोबाईल एप द्वारा आवेदन या आंगनवाड़ी केन्द्र की लॉगिन आईडी से या ग्राम पंचायत सचिव (ग्राम प्रभारी) की लॉगिन आईडी से या बाल विकास परियोजना कार्यालय की लॉगिन आईडी से या नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी से या आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook