ब्रेकिंग न्यूज़

 प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान के तहत् जनमन मित्र उन्मुखीकरण कार्यक्रम का किया आयोजन
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
बलरामपुर : कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं जिला पंचायत सीईओ के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान के तहत् संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में जनमन मित्र उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विशेष पिछली जनजाति समुदाय के लगभग 206 जनमन मित्र उपस्थित हुए। उन्मुखीकरण कार्यक्रम विभिन्न विभागों के द्वारा जनमन मित्रों को विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई। गौरतलब है कि पीएम जनमन कार्यक्रम का उद्देश्य विशेष जनजाति समुदाय के लोगों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण तथा सड़कें, बिजली, दूरसंचार कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है।
 
सभाकक्ष में आयोजित उन्मुखीकरण कार्यक्रम में जनमन मित्रों को जानकारी दिया गया कि जिले के चार विकासखण्ड बलरामपुर, राजपुर, शंकरगढ़ एवं कुसमी में विशेष पिछड़ी जनजाति के 19744 लोग निवारत है। प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान के तहत् इन विशेष पिछड़ी जनजातियों को शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है। जिसके लिए यह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें आप सभी को महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। ताकि आप अपने क्षेत्र में जाकर शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को दे सकें साथ ही उनकी समस्याओं से शासन को अवगत भी करायंे। जिससे की उन्हें शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके।
 
इस दौरान जनमन मित्रों को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जानकारी दी गई की विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने चार विकासखण्डों के लिए राज्य शासन को 6 एमएमयू प्रस्ताव प्रेषित किया गया है, साथ ही उनका प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड भी बनाया जा रहा हैं। जिला कौशल विकास प्राधिकरण के द्वारा हितग्राहियों को जिसमें सिलाई, मोबाईल रिपेयरिंग, वेल्डिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार शिक्षा विभाग के द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के बच्चों के लिए विकासखण्ड राजपुर, शंकरगढ़, कुसमी में एक-एक आवासीय विद्यालयों के निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव प्रेषित कर दिया गया है।
 
साथ ही विद्युत विभाग, महिला बाल विकास, आदिवासी विभाग, लोक स्वास्थ्य यंात्रिकी, क्रेडा एवं संचार विभाग के द्वारा भी जनमन मित्रों को विभाग द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों के उत्थान के लिए किये जा रहे कार्यो की जानकरी प्रदान की गई। उन्मुखीकरण कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी सहित चार विकासखण्डो से आए जनमन मित्र उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook