ब्रेकिंग न्यूज़

 जिले में मतदाता जागरूकता अभियान में ईवीएम का प्रदर्शन जारी

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 
संयुक्त कलेक्टर श्री बंदे ने ली कर्मचारियों से जानकारी
 
डमी मतदान भी किया

बेमेतरा : जिले में आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की तैयारियां शुरू हो गयी है। कार्यों का सम्पादन निर्धारित समय-सीमा में करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा ने प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिये है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आज कलेक्ट्रेट में आगामी लोकसभा निर्वाचन को देखते हुए मतदाताओं के समक्ष ईवीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। मतदाताओं से डमी वोट डलवाये गए और मतदान की प्रक्रिया को बताया जा रहा है।
 
संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमशंकर बंदे, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री भूपेन्द्र उपाध्याय ने ईवीएम के प्रक्रिया आदि के बारे में पूछा। मतदाताओं से भी बातचीत की। निर्वाचन कर्मचारियों द्वारा आने वाले नागरिकों व मतदाता को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को ऑपरेट करने मतदान की प्रक्रिया एवं जरूरी बिंदुओं की विस्तार से जानकारी दी जा रही है।
 
मतदाताओं को यह भी बात बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन  जिसे (ईवीएम) भी कहा जाता है, इलेक्ट्रॉनिक साधनों का प्रयोग करते हुए वोट डालने या वोटों की गिनती करने के कार्य को करने में सहायता करती है। ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को दो यूनिटों से तैयार किया गया है, कंट्रोल यूनिट और बैलट यूनिट। इन यूनिटों को केबल से एक दूसरे से जोड़ा जाता है।
 
ईवीएम की कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी के पास रखी जाती है। बैलेटिंग यूनिट को मतदाताओं द्वारा मत डालने के लिए वोटिंग कंपार्टमेंट के भीतर रखा जाता है। ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि मतदान अधिकारी आपकी पहचान की पुष्टि कर सके। ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के साथ मतदान पत्र जारी करने के बजाय मतदान अधिकारी बैलेट बटन को दबाएगा जिससे मतदाता अपना मत डाल सकता है। मशीन पर अभ्यर्थी के नाम और ध् या प्रतीकों की एक सूची उपलब्ध होगी जिसके बराबर में नीले बटन होंगे। मतदाता जिस अभ्यर्थी को वोट देना चाहते हैं उनके नाम के बराबर में दिए बटन दबा सकते हैं।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook