ब्रेकिंग न्यूज़

पत्थलगांव सरस्वती शिशु मंदिर में नवनिर्मित आदर्श शिशु वाटिका का हुआ भव्य शुभारंभ, मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रही सांसद गोमती साय

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

श्याम नारायण गुप्ता
 
पत्थलगांव : क्षेत्र में ख्याति एवं उपलब्धि प्राप्त विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर के प्रथक नवनिर्मित आदर्श शिशु वाटिका के भवन का आज शनिवार को यज्ञ हवन द्वारा विधि विधान पूर्वक भव्य शुभारंभ किया गया। इस मौके पर आदर्श शिशु वाटिका उद्घाटन के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रायगढ़ लोकसभा की लोकप्रिय सांसद गोमती साय, छग रायपुर सरस्वती शिक्षा संस्थान के अध्यक्ष जुड़ावन सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। वहीं विशिष्ट अथिति के रूप में छग स.शि. संस्थान संगठन मंत्री डॉ देवनारायण साहू, सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय समिति अध्यक्ष एवं जिला संघचालक मुरारीलाल अग्रवाल, विशिष्ट सदस्य व संस्थापक राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल, डॉ बीएल भगत, रामनिवास जिंदल, प्रयागराज अग्रवाल, हरनाम सिंह भाटिया, शंकरलाल अग्रवाल, श्याम सुंदर अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, अनुप मित्तल, बजरंग अग्रवाल, विद्यालय प्राचार्य संतोष पाढ़ी, अंकित बंसल समेत कार्यक्रम में अन्य विद्यालयों के अध्यक्ष, व्यवस्थापक, प्राचार्य एवं प्रधानाचार्य मौजूद रहे। 
 

आपको बता दें कि पत्थलगांव के सरस्वती शिशु मंदिर समिति द्वारा नवनिर्मित आदर्श शिशु वाटिका का भव्य शुभारंभ किया गया है जिसमें 12 शैक्षिक व्यवस्था सम्मिलित है। एवं (राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति पर आधारित व्यवस्था फाउंडेशन स्टेज) नर्सरी से कक्षा द्वितीय तक के प्रथक कक्षा की व्यवस्था की गई है। जिसके तहत शिक्षा के साथ-साथ बच्चों का कौशल विकास लगातार होगा।एवं बच्चों में सर्वांगीण विकास की भावना जागृत की जाएगी। वहीं शिक्षा के आवश्यक उपकरण टेक्नोलॉजी,स्मार्ट क्लास,स्पोकन इंग्लिश एवं कम्प्यूटर की शिक्षा प्रदान कराई जाएगी।इन 12 शैक्षिक व्यवस्थाओं में मुख्य रूप से 1.चित्र पुस्तकालय 2.विज्ञान प्रयोगशाला 3.वस्तु संग्रहालय 4.चिड़ियाघर 5.आदर्श घर 6.बगीचा 7.कार्यशाला 8.कलाशाला 9.रंगमंच 10.खेल मैदान 11.तरणताल 12.प्रदर्शनीय इन सभी के आधार पर बच्चों को शिक्षा ग्रहण कराई जाएगी।

उक्त कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि सांसद गोमती साय ने कहा कि पत्थलगांव में नवनिर्मित आदर्श शिशु वाटिका का पृथक भवन तैयार किया गया है।जिसमें बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ सर्वांगीण विकास के लिए सरस्वती शिशु मंदिर लगातार प्रतिबद्ध है।उन्होंने कहा जिले में सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय सबसे बड़ी संस्था के रूप में विद्यमान है और विद्यालय के बच्चों ने छत्तीसगढ़ के टॉप 10 में स्थान प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रौशन किया है।इस विद्यालय का परीक्षा परिणाम भी प्रतिवर्ष उत्कृष्ट रहता है।उन्होंने कहा विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ संस्कार की शिक्षा को सर्वोपरि रखा जाता है।अनुशासित एवं व्यावहारिक जीवन जीने का ज्ञान देने वाला एकमात्र विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर ही है।इस दौरान सांसद श्रीमती साय ने बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति दिए जाने पर उनकी प्रशंसा की।

वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जुड़ावन सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रांत में इस प्रकार की पृथक आदर्श शिशु वाटिका का भवन निर्माण सरस्वती शिशु मंदिर समिति द्वारा किया गया है जो कि काफी प्रशंसनीय है। इस नवनिर्मित आदर्श शिशु वाटिका के माध्यम से बच्चों को शिक्षा ग्रहण कराया जाएगा। एक विद्यार्थी जीवन में अनुशासन कितना महत्वपूर्ण होता है उसका ज्ञान इस आदर्श शिशु वाटिका के माध्यम से बच्चों के सिखाया जाएगा।

इस दौरान संगठन मंत्री डॉ देवनारायण साहू ने नवनिर्मित आदर्श शिशु वाटिका के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस भवन के निर्माण से क्षेत्र के होनहार बच्चों के जीवन में बदलाव लाया जाएगा।एवं संस्था द्वारा भारतवर्ष की संस्कृति को सहेजने का प्रयास किया जा रहा।जिसके तहत बच्चों को शिक्षा समेत विभिन्न प्रकार के खेल सामग्रियों के द्वारा शिक्षा प्रदान की जाएगी।वहीं उन्होंने 12 शैक्षिक व्यवस्थाओं के बारे में विशेष जानकारी दी गई।उक्त कार्यक्रम के अंत में विद्यालय प्राचार्य संतोष कुमार पाढ़ी द्वारा आदर्श शिशु वाटिका के बारे में सारगर्भित जानकारी देते हुए मौजूद जनप्रतिनिधि,शिक्षक,शिक्षिकाओं एवं गणमान्य लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम समापन की घोषणा की गई।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook