ब्रेकिंग न्यूज़

 संयुक्त कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न
सूरजपुर : कलेक्टर श्री दीपक सोनी की अध्यक्षता में, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अश्वनी देवांगन एवं अपर कलेक्टर श्री के.पी.साय की उपस्थिति में आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली गई। कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में रायपुर में 12 से 14 जनवरी 2020 तक आयोजित होने वाली युवा महोत्सव की तैयारी की संबंध में जानकारी ली जिसमें जिले से चयनित प्रतिभागियों को विषेष सुविधा देने के लिए बस में ब्रांडिंग करने, खाने-पीने की उचित व्यवस्था करने एवं प्रतिभागियों के स्वास्थ की जांच हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी से समन्वय बनाकर दवाई देने एवं जांच करने के निर्देष दिये, प्रतिभागियों को सुरक्षित ले जाने एवं सुरक्षित वापिस लाने के लिये पुलिस व्यवस्था एवं डॉक्टरो की उचित व्यवस्था करने के निर्देष दिये इसके साथ ही प्रतिभागियों को ले जाने वाली बसों में अतिरिक्त वाहन चालक की व्यवस्था रखने को कहा जिससे विपरित परिस्थिति में यात्रा में समस्या न हों एवं अच्छी बसों का चयन करने कहा गया।

समीक्षा के क्रम में बिजली विभाग से ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे समस्याओं का त्वरित निराकरण करने, पैरादान 100 ट्राली पैरादान करने का लक्ष्य निर्धारित कर नोडल अधिकारी को उचित व्यवस्था करने एवं कार्य में प्रगति लाने के लिये दुरुस्त होकर कार्य सुनिष्चित करने के लिये निर्देषित किया गया। नरुवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी योजना के अंतर्गत गौठानों में चारे एवं पानी की व्यवस्था करने के निर्देष दिये। उन्होंने नये गौठानों में कोटना, चारागाह, बाड़ी के कार्य एवं अन्य कार्यो की जानकारी लेते हुए कार्य में प्रगति लाने कहा। बैठक में कलेक्टर ने नगरपालिका एवं अन्य नगरीय क्षेत्रों कीे स्वच्छता के संबंध में जानकारी ली एवं स्वच्छता पर कार्य सुनिष्चित करने निर्देष दिये। कलेक्टर ने समस्त अधिकारियों को स्वस्र्फुत होकर स्वच्छता पर ध्यान देकर अपने अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने कहा।

इसके साथ ही लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों का निराकरण करने, शौचालय संबंधी समस्याओं का समाधान करने, पर्यावरण पर जिला स्तरीय समिति को पर्यावरण के संबंध में योजना बनाकर कार्य करने, पौधा रोपण के लिये वन विभाग से नदी तट पर वृक्षारोपण करने के निर्देष दिये। रबि फसल योजना के संबंध में रबि फसल कितने हेक्टेयर में हो रहा है, इसकी जानकारी ली एवं शत् प्रतिषत उत्पादन करने के लिये क्रेडा विभाग एवं अन्य विभाग से सहयोग लेकर उचित योजना बनाने कहा साथ ही कलेक्टर ने मनरेगा, मछली पालन विभाग, जल संसाधन विभाग से जलकर के संबंध में जानकारी लेते हुए योजना बनाकर सूची चस्पा करने के निर्देष दिये।
 
लोक निर्माण विभाग से लाइब्रेरी भवन निर्माण की, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को राजस्व वसूली का योजना बनाकर कार्य करने, संतरे के रोपण करने हेत क्षेत्र के सर्वे के संबंध में जानकारी लेते हुए दुरुस्त होकर कार्य करने को कहा। सुपोषण पेटी द्वारा प्राप्त पैसे, वर्मी कंपोष्ट के बिक्री के संबंध मे जानकारी लेते हुए बिक्री बढ़ाने के निर्देष दिये। षिक्षा विभाग से निकटतम आयोजित होने वाली परीक्षाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, जिला षिक्षा अधिकारी को उचित व्यवस्था करने कहा जिससे बच्चों को किसी प्रकार की परेषानी न हो साथ ही कलेक्टर ने षिक्षकों की कमी, शौचालय बालक एवं बालिका के लिये अलग-अलग मनरेगा मद से बनाने के निर्देष दिये।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook