ब्रेकिंग न्यूज़

 नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले मे सेनेटरी पैड बैंक हेतु बाल संसद बच्चों द्वारा निकाली गयी प्रभातफेरी...
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 
 
दंतेवाड़ा : गीदम विकासखण्ड अंतर्गत उच्च प्राथमिक शाला कडतीपारा के प्रधान अध्यापिका  सुश्री सरिता जैन, गांधी फैलो सुश्री शालीका पवार और समस्त शिक्षकों एवं बाल संसद के छात्रों द्वारा माहवारी के संबंध मे जागरूकता अभियान चलाया गया और जनसमुदाय की सहायता से विद्यालय परिसर मे सेनेटरी पैड बैंक बनाने हेतु रैली निकाली गई। पूर्व मे भी सुश्री जैन के द्वारा सेनेटरी पैड उपयोग और स्वच्छता के संदर्भ में समुदाय के लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया जा चुका है। सरिता जैन के अनुसार विद्यालय मे सैनिटेरी पैड के व्यवस्था के अभाव मे अचानक पीरियड आ जाने पर बच्चियों को स्कूल से कुछ दिनों का अवकाश लेना पड़ता था। जिससे कक्षायें प्रभावित होती थी। यह बात स्कूल के शिक्षक- शिक्षिकाओं द्वारा महसूस की गई।उच्च प्राथमिक शाला कडतीपारा, यह स्कूल नीति आयोग की सहभागी संस्था पीरामल फाउंडेशन द्वारा डेमो स्कूल/आदर्श स्कूल के तौर पर किया गया है। कुछ दिनों पहले विद्यालय की प्रधान अध्यापिका से चर्चा करते समय यह समस्या उन्होंने फैलो सुश्री पवार के साथ साझा की और चर्चा के दौरान यह निष्कर्ष निकाला गया, कि जिस प्रकार यह बालिकाएं इसी पारा की है तो क्यों ना इस समस्या का समाधान समुदाय की मदद से निकाल जाए और विद्यालय मे एक सैनिटेरी पैड बैंक की स्थापना की जाए।  समुदाय में सेनेटरी पैड के उपयोग और जागरूकता के लिए बाल सांसद द्वारा ग्राम स्तर पर प्रभात फेरी निकाल कर समुदाय के लोगो के जागरूक एवं समुदाय की सहायता से स्कूल में सैनिटेरी पैड का स्टॉक की व्यवस्था की जाये जिससे भविष्य मे बालिकाओं की पढ़ाई में पीरियड के कारण कोई समस्या उत्पन्न ना हो। लोगो को जागरूक करने प्रधान अध्यापिका सुश्री जैन के नेतृत्व में 
 
सुश्री शालिका पवार एवं समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं और बच्चों द्वारा सुबह 8:30 बजे विद्यालय परिसर से लेकर कडतीपारा तक रैली निकली गई।इस रैली मे विद्यालय के कक्ष 1 से 8 वी के लगभग 40 बच्चों ने बढ़  चढ़ कर हिस्सा लिया। विद्यालय के बच्चों द्वारा कडतीपारा गांव में जोर-शोर से स्वच्छता के संदर्भ में नारे लगाए गए। साथ ही माहवारी के समय सेनेटरी पैड के उपयोग करने हेतु पारा में नारे लगाकर समुदाय के लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया गया। समस्त शिक्षकों द्वारा समुदाय के लोगो से चर्चा कर यह अनुरोध किया गया वे स्व प्रेरित होकर आगे आए और इस पहल को सुचारू रूप क्रियाशील रखने में और विद्यालय की बालिकाओं के लिए सेनेटरी पैड की व्यवस्था करने में सहयोग प्रदान करे। कडतीपारा नगरपंचायत के उपाध्यक्ष श्री.मनकू लेखामी, वार्ड नं.14 पार्षद श्रीमती मिटकी लेखामी ने सेनेटरी पैड की इस पहल को संचालित करने संबंधित बाल सांसद की टीम सराहना की और धनराशि देकर सहयोग दर्शाया। उच्च प्राथमिक शाला कडतीपारा के बाल सांसद द्वारा समुदाय में प्रभात फेरी लगाकर सेनेटरी पैड अपनाने संबंधी जागरूकता अभियान के परिणाम स्वरूप समुदाय से कुल 1600 रुपये राशि  का सहयोग प्राप्त हुआ।  इस राशि का उपयोग विद्यालय की बालिकाओं के लिए सेनेटरी पैड के स्टॉक की व्ययस्था करने के लिए किया जाएगा और इस तरह भविष्य मे भी हर शनिवार को बाल सांसद के माध्यम से समुदाय में रैली निकाल कर इस समस्या का समाधान समुदाय की सहायता से किया जायेगा। साथ ही शाला प्रबंधन समिति से इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु प्रेरित किया जाएगा।
 
इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक शिवराम वेक, श्रीमती राजकुमारी सिन्हा, श्रीमती आशा गुप्ता,  श्रीमती अनिता वेक  और श्री. श्रवण कुमार दुग्गे उपस्थित रहे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook