ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा के कोविड अस्पताल की आधारभूत सुविधाएं राज्य में सबसे अच्छी, स्वास्थ्य सचिव से मिली सराहना

 श्रीमती निहारिका बारिक ने किया अस्पताल का निरीक्षण, दिये जरूरी निर्देश

कोरबा 18 अपे्रल 2020/कोरोना के ईलाज के लिए तैयार हो रहे कोविड-19 हास्पिटल की व्यवस्थाओं और आधारभूत सुविधाओं को कम समय में तेजी से करने के लिए आज स्वास्थ्य सचिव श्रीमती निहारिका बारिक ने जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होंने इस अस्पताल की आधारभूत संरचनाओं को छत्तीसगढ़ में सबसे अच्छी और मरीजों के लिए बहुउपयोगी बताया। स्वास्थ्य सचिव ने आज ईएसआईसी अस्पताल के नव निर्मित भवन पहुंचकर कोविड अस्पताल के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया किया और जरूरी व्यवस्थाएं देखीं। कोरबा जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के ईलाज की पूरी व्यवस्थाएं स्वास्थ्य विभाग द्वारा तेजी से की जा रही है। विभाग ने डिंगापुर के नये ईएसआईसी अस्पताल में 100 बिस्तरों वाला विशेष कोविड हास्पिटल बनाया जाना प्रस्तावित किया है। श्रीमती बारिक ने विशेष कोविड अस्पताल स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये गये इंतजामों पर संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के संचालक श्री नीरज बंसोड़, ओएसडी श्री विलास संदीपान भोस्कर, कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. जयवर्धन सहित अन्य अधिकारी और डाक्टर भी मौजूद रहे।

       स्वास्थ्य सचिव ने पूरे अस्पताल का निरीक्षण किया। कोरोना से ग्रसित मरीजों के ईलाज के लिए अलग-अलग कमरों वाले वार्डों के साथ-साथ गंभीर मरीजों के लिए आक्सीजन एवं वेंटिलेटर की सुविधायुक्त वार्डों की व्यवस्थाओं का भी श्रीमती बारिक ने जायजा लिया। उन्होंने मरीजों के लिए चिन्हाकित किये गये अस्पताल के पूरे क्षेत्र और डाक्टरों, पेैरामेडिकल स्टाफ आदि के लिए निर्धारित क्षेत्र के बीच पूरी तरह से अलग-अलग व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि डाक्टरों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को ईलाज के दौरान संक्रमण से बचाया जा सके। श्रीमती बारिक ने डाक्टरों तथा पैरामेडिकल स्टाफ को मरीजों के ईलाज के बाद डिसइन्फेक्ट करने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं अनिवार्यतः सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

       कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने सचिव श्रीमती बारिक को बताया कि कोविड अस्पताल स्थापित करने के लिए तैयारियां तेजी से की जा रही है। अभी तक 50 बिस्तरों के साथ तीन वेंटिलेटर भी यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करा दिये गये हैं। प्रतिदिन छह डाक्टरों को मरीजों के ईलाज के लिए ड्यूटी पर लगाया जायेगा। कोरोना संक्रमितों के ईलाज के लिए विशेष प्रशिक्षित मेडिकल स्पेशलिस्ट के साथ 12 नर्सिंग स्टाफ और चार वार्ड ब्वाय भी यहां ड्यूटी देंगे। श्रीमती कौशल ने बताया कि इस अस्पताल में सभी जरूरी दवाईंयां, पीपीई किट, मास्क, सेनेटाईजर आदि की पर्याप्त संख्या में पहले से ही व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। ईलाज के दौरान निकलने वाले संवेदनशील संक्रमित मेडिकल वेस्ट के उचित निपटान के लिए अलग-अलग डस्टबीन भी पूरी सावधानी के साथ रखे गये हैं। प्रतिदिन मेडिकल वेस्ट को अस्पताल से हटाने के लिए विशेष वाहन की भी व्यवस्था की गई है। दवाओं के वितरण के लिए एक फार्मासिस्ट भी यहां उपलब्ध रहेगा।

 

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook