ब्रेकिंग न्यूज़

लोकसेवा गांरटी से आसान हुई प्रक्रिया, छः दिन में ही मंजूर हो गया आवेदन, पेंशन और राशि सभी के खाते में

 

जशपुरनगर : लोक सेवा गारंटी अधिनियम में शासकीय सेवाओं को सरल एवं सहज बना दिया है। इस अधिनियम के तहत् पात्र व्यक्ति को शासकीय सेवा का लाभ पाने के लिए न तो किसी कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत है न ही किसी की खुशामद। इसके प्रमाण के लिए कई उदाहरण मिलेगें। एक ऐसा ही उदाहरण जशपुर जनपद के कनमोरा ग्राम पंचायत में देखने को मिला। इस ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम घुटरी के 19 ग्रामीणों ने 23 मई को मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत् आवेदन किया, जिसे प्रशासन ने न सिर्फ मंजूर किया बल्कि 29 मई को सभी के बैंक खाते में 350 रुपए की मासिक पेंशन उनके खाते में ट्रांसफर भी कर दिया गया। 

जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रेम सिंह मरकाम ने बताया कि इन 19 हितग्राहियों में 13 वृद्धजन एवं 6 विधवा महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पेंशन योजना के अंतर्गत ऐसे बीपीएल परिवार के वृद्ध,विधवा एवं परितक्ता महिलाओं को लाभांवित किए जाने का प्रावधान है। जिनका नाम वर्ष 2002-03 की बीपीएल सूची में छूट गया है। उन्होंने बताया कि घुटरी गांव के वृद्ध जेरोम कुजूर, लेदा राम, जेम्स तिर्की, सनियारो बाई, सुखसाय भगत, बुधनी बाई, थदियुस, महरंग राम, सुखमईत कुजूर, फालोस कुजूर, जगमुनी बाई, जोनपीटर तिर्की एवं सुखराम प्रधान तथा विधवा श्रीमती इंन्द्रावती बघेल, शोसन कुजूर, सिरमईत बाई, अनिता तिर्की, सिलीलया तिर्की एवं सुषमा तिर्की को पेंशन स्वीकृत की गई है।
 
23 मई को ही ग्राम पंचायत पीड़ी के आश्रित ग्राम भुड़केला के जोगोन राम  ने भी 23 मई को पेंशन के लिए आवेदन दिया था उन्हें भी पेंशन स्वीकृत कर 6वें दिन यानि 29 मई को पेंशन राशि खाते में ट्रांसफर कर दी गई। जशपुर जनपद में मुख्यमंत्री सहायता योजना अंतर्गत कुल 1543 लोगों को पेंशन दी जा रही है जिसमें 1296 वृद्ध , 230 विधवा तथा 17 परितक्ता महिलाएं शामिल है। इसके अलावा जशपुर जनपद में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से 1030, वृद्धावस्था पेंशन से 1698, विधवा पेंशन से 201, विकलांग पेंशन से 55 तथा सुखद सहारा से 161 लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। 
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Advertisement