ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा : कोरबा जिले में आज से शुरू होगा मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
मलेरिया प्रभावित 26 गांवो के साढ़े 22 हजार से अधिक लोगो की होगी मलेरिया जांच

कोरबा : छत्तीसगढ़ राज्य को मलेरिया मुक्त करने में कोरबा जिला भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। जिले में कल 25 जून से मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान की शुरूआत होगी। राज्य के बस्तर और सरगुजा संभाग में 15 जून से शुरू हुए इस अभियान की सफलता को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे 21 दूसरे जिलों में भी विस्तारित कर दिया है। अभियान के तहत कोरबा जिले के मलेरिया प्रभावित पोड़ी-उपरोड़ा, कोरबा, पाली विकासखण्डों के 26 गांवो में 22 हजार 679़ लोगों की मलेरिया जांच की जाएगी। सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे ने बताया कि अभियान के संचालन के लिए पूरी तैयारियां कर लीं गई है। मलेरिया जांच के लिए 26 गांवो के 63 पारा-मोहल्लों तक स्वास्थ्य विभाग की 64 टीमें पहुंचेंगी। यह अभियान अगले महीने की 31 तारीख तक चलेगा। अभियान के दौरान मलेरिया पाॅजिटिव पाए गए लोगों का फाॅलोअप 31 अगस्त तक लेकर आवश्यकतानुसार ईलाज किया जाएगा। 

अभियान के तहत मितानिनों एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा मलेरिया प्रभावित घने जंगलों और पहाड़ों से घिरे क्षेत्रों के पहुंचविहीन, दुर्गम एवं दूरस्थ इलाकों में भी घर-घर पहुंचकर लोगों की आरडी किट से मलेरिया की जांच की जाएगी। जांच में मलेरिया पॉजिटिव पाए गए लोगों को स्थानीय स्तर पर उपलब्ध खाद्य पदार्थ खिलाकर तत्काल मलेरिया के इलाज के लिए दवाई का सेवन चालू किया जाएगा। मितानिनों की निगरानी में उन्हें दवाईयों की पूरी खुराक दी जाएगी। अभियान के दौरान लक्षित हर घर और हर व्यक्ति की जांच सुनिश्चित करने के लिए घरों में स्टीकर चस्पा कर जांच जाएंगे और लोगों के पैर के अंगूठे में निशान लगाकर मार्किंग की जाएगी। अभियान के दौरान बिना लक्षण वाले रिजर्वायर मरीज और लक्षण वाले मरीजों की जांच कर पूर्ण उपचार किया जाएगा। अभियान के बाद एक से अधिक एपीआई वाले उप स्वास्थ्य केंद्रों के सभी गांवों में मेडिकेटेड मच्छरदानियों का वितरण किया जाएगा। घरों में मच्छर पैदा करने वाले स्रोतों को भी नष्ट किया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में डीडीटी छिड़काव भी कराया जाएगा। 

कोरबा जिले में पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड के सात गांवो पोड़ी-उपरोड़ा, बांगो, चर्रा, बरपाली, दादर, कोनकोना, और धौरामुड़ा में 11 हजार से अधिक लोगों की मलेरिया जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 24 जांच दल बनाए गए हैं। कोरबा विकासखण्ड के 10 गांवो गौरबोरा, सरईसिंगार, सुरवे, कुटुरवां, छिरहुट, सरसाडेरा, डेंगरीमार, डेंगुरडीह, तौलीपाली और कटकोना में सात हजार 234 लोगों की मलेरिया जांच के लिए 19 टीमें लगाई गई है। पाली विकासखण्ड के नौ गांवो हिरवाडोली, लीमपानी, सुरका, हाथीबड़ी, पहाड़गांव, केरामुड़ा, राहा, रामाकछार और उड़ान के चार हजार 115 लोगों की मलेरिया जांच होगी। इसके लिए पाली विकासखण्ड में स्वास्थ्य विभाग ने 20 टीमें गठित की है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook