ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा : ग्रामीणों की आय बढ़ाने के साधनों और योजनाओं को दिया जाए प्रोत्साहन: कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
प्रगतिशील  और सब्जी उत्पादक किसानों के प्रक्षेत्र निरीक्षण पर बोलीं कलेक्टर
No description available.

कोरबा : कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने विगत दिवस कोरबा और करतला विकासखण्ड में ग्रामीणों की आय बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों तथा प्रगतिशील और सब्जी उत्पादक किसानों का क्षेत्र निरीक्षण किया। उन्होंने प्रगतिशील किसानों द्वारा की जा रही गतिविधियों की प्रशंसा की और दूसरे किसानों तथा ग्रामीणों को भी इनसे जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने शासकीय अमले को भी ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देने के निर्देश दिए जिनसे स्थानीय स्तर पर ही ग्रामीणों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके। उन्होंने कोरकोमा के प्रगतिशील मछली पालक किसान श्री मनोज पटेल के प्रक्षेत्र का, सब्जी उत्पादक किसान श्री मेलाराम केशरवानी के खेत का और मदनपुर के किसान श्री सुबरन सिंह की सब्जी-बाड़ी का अवलोकन किया। कलेक्टर ने बड़े पैमाने पर खेती-किसानी की गतिविधियों से आय अर्जित करने के इन प्रयासों की सराहना की और इन किसानों से दूसरे लोगों को भी ऐसी गतिविधियों के बारे में सीखाने तथा सहयोग करने को कहा। 

मनोज पटेल की मछली पालन से सालाना पांच लाख रूपए की आमदनी - कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरकोमा के प्रगतिशील किसान श्री मनोज पटेल की खेत में बनी नर्सरी एवं मछली पालन के लिए बने तालाबों का अवलोकन किया। मनोज पटेल द्वारा संचालित इस नर्सरी एवं तालाब प्रक्षेत्र में मछली बीज के साथ-साथ मछलियों का भी उत्पादन होता है। कलेक्टर श्रीमती साहू से बातचीत के दौरान किसान मनोज पटेल ने बताया कि उन्हें मछली पालन के लिए सरकारी अनुदान मिला है साथ ही साथ मत्स्य विभाग से मछली सीड खरीदी में सब्सिडी भी मिली है। मत्स्य विभाग द्वारा दी गई सहायता एवं अन्य तकनीकी मदद से किसान मनोज पटेल सालाना पांच लाख की आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने खुशी जाहिर करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया तथा गांव के अन्य लोगों को भी मछली पालन, मुर्गी पालन तथा अन्य ग्रामीण आजीविका आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहन दिये जाने  की बात कही और केज कल्चर को बढ़ाए जाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने उत्पादित मछली प्रजातियों के बारे में भी जानकारी ली। संचालक मनोज पटेल ने बताया कि रोहू और कतला आदि मछलियों का उत्पादन होता है और थोक बाजार में यह 130-140 रूपए प्रति किलों में बिकता है।

उद्यानिकी उत्तम आजीविका का आधार : कलेक्टर श्रीमती रानू साहू- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने ग्राम कोरकोमा के मेलाराम केशरवानी के सब्जी प्रक्षेत्र का भी जायजा लिया। कलेक्टर ने किसान मेलाराम केशरवानी से सब्जियों के उत्पादन की जानकारी ली। बीज एवं खाद की उपलब्धता के बारे में भी पूछा। मेलाराम ने बताया कि गौठानों से वर्मी कम्पोस्ट खरीदकर अपने खेतों में उपयोग करते हैं जिससे उत्पादन में काफी इजाफा हुआ है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने शासन से प्राप्त ड्रिप सिंचाई योजना के फायदों के बारे में भी मेलाराम से पूछा। मेलाराम ने बताया कि ड्रिप सिंचाई के प्रयोग से पानी का नुकसान कम होता है और उत्पादन भी अधिक होता है। ड्रिप सिंचाई के लिए उद्यानिकी विभाग के माध्यम से 70 प्रतिशत तक अनुदान मिला है। मेलाराम ने बताया कि बाड़ी में करेला बरबट्टी, लौकी आदि सब्जियों के उत्पादन से न केवल परिवार की आय बढ़ी है बल्कि जीवन स्तर में भी सुधार आया है। किसान मेलाराम केशरवानी ने सोलर सिस्टम तथा फेंसिंग की मांग कलेक्टर श्रीमती रानू साहू से की जिसे जल्द ही पूरा किया जाने का आश्वासन कलेक्टर ने दिया ।

कलेक्टर मदनपुर के किसान के सब्जी बाड़ी तक भी पहुंची, बाड़ी विकास के लिए मिल रहे फायदों की ली जानकारी -  कलेक्टर श्रीमती रानू साहू मदनपुर के किसान सुबरन सिंह की सब्जी बाड़ी तक भी पहुंची और उन्होंने सब्जी उत्पादक किसान से उत्पादन के बारे में जानकारी ली। किसान सुबरन सिंह ने बताया कि वे उद्यान विभाग की मदद से धान के बदले विभिन्न सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं, जिससे आजीविका स्तर में काफी सुधार हुआ है। वर्तमान में चार एकड़ में परंपरागत फसलो के स्थान पर सब्जियों की खेती कर रहे हैं। उद्यान विभाग की मदद तथा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए सब्सिडी आधारित ड्रिप सिंचाई के प्रयोग से सब्जियों का उत्पादन भी बढ़ा है। सुबरन सिंह ने अपने खेत में आम का बगीचा भी शासकीय मदद से लगाया है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने किसान सुबरन सिंह का हौसला बढ़ाते हुए अन्य आवश्यक मदद भी उपलब्ध कराए जाने का भी आश्वासन दिया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook