ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा : शहर वासियों के लिए सजेगी मानिकपुर पोखरी, नौकायन सहित वाॅटर स्पोर्ट्स की भी सुविधा मिलेगी

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
कलेक्टर श्रीमती साहू ने किया निरीक्षण, कार्ययोजना पर हुई चर्चा, जल्द काम शुरू होने की उम्मीद
No description available.

कोरबा : मानिकपुर की बंद कोयला खदान में भरे पानी को शहर वासियों के लिए सजाने का काम जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज नगर निगम कमिश्नर श्री कुलदीप शर्मा और एसईसीएल के अधिकारियो के साथ मानिकपुर पोखरी का निरीक्षण किया और उसके सौंदर्यीकरण, पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की संभावनाओं तथा कार्ययोजना पर चर्चा की। श्रीमती साहू ने एसईसीएल के अधिकारियों को मानिकपुर पोखरी के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए बनाई गई योजना को जल्द से जल्द स्वीकृत कराने और जरूरी धनराशि उपलब्ध कराने के लिए तेजी से प्रयास करने के निर्देश दिए। नगर निगम कमिश्नर श्री शर्मा ने बताया कि पहले भी पोखरी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए प्रस्ताव सह कार्ययोजना तैयार करायी गयी थी। जिसे एसईसीएल को स्वीकृति हेतु भेजा गया है। इस कार्ययोजना में पोखरी की अपार जलराशि और उसके आसपास स्पोर्ट्स जोन, बोटिंग एक्टिविटी, पब्लिक जोन, फूड जोन, कैफेटेरिया, रेस्टोरंेट, व्यूईंग पाॅइंट, सेल्फी पाॅइंट, पार्किंग जोन हर्बल जोन, कैम्पिंग, साईकिल ट्रेक, आर्चरी, वाकिंग ट्रेक, नेचुरल ट्रेक, फाउण्टेन, गार्डन, गजेबो, ओपनजिम, ट्री हाउस, लाईटिंग आदि के साथ विभिन्न सौदंर्यीकरण  संबंधी कार्य शामिल किए गए हैं। कलेक्टर श्रीमती साहू ने इस कार्ययोजना पर तेज गति से आगे की कार्यवाही करनेे के निर्देश अधिकारियों को दिए ताकि प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर उक्त पोखरी को एक अच्छे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा सके।

स्थानीय स्तर पर रोजगार का अच्छा माध्यम बनेगी विकसित मानिकपुर पोखरी: कलेक्टर श्रीमती साहू - मानिकपुर बस्ती के पास स्थित पोखरी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने इसे स्थानीय स्तर पर रोजगार का अच्छा माध्यम बताया। कलेक्टर ने कहा कि पोखरी के सौंदर्यीकरण और इसके पूरी तरह विकसित हो जाने से स्थानीय बेरोजगार युवाओं को नौकायन, पार्किंग, वाॅटर स्पोर्ट्स, छोटी नाश्ते की दुकानों, होटलों, सुरक्षा संबंधी कामों सहित और दूसरे कई क्षेत्रों में काम मिल सकेगा। पोखरी के विकसित हो जाने से एक ओर शहर वासियों के लिए अमोद-प्रमोद का अच्छा स्थान उपलब्ध हो सकेगा, तो दूसरी ओर इससे बनने वाले रोजगार के अवसरों से गरीब तबके की माली हालत भी सुधरेगी। 

कलेक्टर ने शहर में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का भी किया निरीक्षण - आज अल सुबह से ही कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरबा नगर निगम क्षेत्र में चल रहे कई निर्माण  कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने लगभग पूरे होने की स्थिति में पहुंच चुके कार्यों को तेज गति से फिनिशिंग कराकर पूरा करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने एसपी कार्यालय के पास निर्माणाधीन सभागृह का निरीक्षण किया । उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों और काम करने वाले ठेकेदार से भी प्रत्यक्ष बात की। श्रीमती साहू ने सभागृह निर्माण काम निर्धारित समय सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्टर डिंगापुर स्थित निर्माणाधीन 500 सीटर बालक छात्रावास भी पहुंची। यहां उन्होंने छात्रावास का मुआयना कर निर्माण की गुणवत्ता की जानकारी ली। उन्होंने लगभग पूरा हो चुके इस छात्रावास के छुट-पुट काम तेजी से कराकर एक महीने में इसे पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम में बने बेडरूम, हाॅल, किचन, बाथरूम आदि का निरीक्षण किया और छात्रों को पढ़ने के लिए लाइब्रेरी तथा स्टडी हाॅल की व्यवस्था करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। श्रीमती साहू इसके बाद रिसदी रोड पर स्थित निर्माणाधीन स्वामी विवेकानंद शैक्षणिक परिसर पहुंची। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से इस परिसर का निर्माण के उद्देश्य की जानकारी ली और काम की धीमी गति को तेजी करने के निर्देश दिए। इस दो मंजिला परिसर में लगभग साढ़े आठ करोड़ रूपए की लागत से 18 दुकानें, चार ऑफिस, नौ हाॅल सहित लिफ्ट आदि की व्यवस्था होगी। कलेक्टर ने इस परिसर में शैक्षणिक गतिविधियों, कोचिंग आदि संचालित करने के लिए विशेष पहल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने परिसर का काम आगामी दिसंबर माह तक पूरा करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने सुनालिया चैक स्थित मल्टी लेवल पार्किंग का भी निरीक्षण किया और उसके समुचित उपयोग के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook