ब्रेकिंग न्यूज़

 राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम पर किया गया कार्यशाला का आयोजन
सूरजपुर : कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशन एंव मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर0एस0 सिंह के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत् जिले के समस्त ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजको का 01 दिवसीय प्रषिक्षण 10 दिसम्बर 2019 से 12 दिसम्बर 2019 तक 03 बैच में होटल फिरदोस सूरजपुर में आयोजित किया गया।

ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजको का प्रषिक्षण राज्य मानसिक रोग विषेषज्ञ डॉ. मल्लिकार्जुन राव एंव जिले के निमहांस बैगलुरू से प्रषिक्षित जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राजेष पैकरा के द्वारा दिया गया। डॉ. मल्लिकार्जुन राव पूर्व में अपनी सेवायें बैगलुरू में दे चुके है। वर्तमान में राज्य मानसिक रोग चिकित्सालय सेंदरी बिलासपुर में अपनी सेवायें दे रहे है। इनके आने से राज्य के मानसिक रोग से ग्रसित मरीजों को भरपूर लाभ प्राप्त होगा। प्रायः यह देखा गया है कि मानसिक रोग से ग्रसित व्यक्ति तनाव ग्रसित रहता है और आत्महत्या जैसी कृत्य कर लेता है। मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में आत्महत्या रोकथाम जागरूकता, तनाव से मुक्ति, नषीली पदार्थो से दूर रहने तथा डिप्रेषन से निजात पाने हेतु जिले में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिला चिकित्सालय सूरजपुर में मानसिक रोग से ग्रसित मरीजो के ईलाज हेतु स्पर्ष क्लिनिक बनाया गया है। 

जिसमें मानसिक रोग से ग्रसित मरीजो का ईलाज डॉ. राजेश पैकरा के द्वारा प्रतिदिन किया जा रहा है। मनो-चिकित्सकों की राय में जब किसी व्यक्ति की भावनाएं, विचार अथवा व्यवहार दूसरे लोगो के लिए समस्या बन जाए तो वह व्यक्ति मानसिक बिमारी से ग्रस्त होने के लक्षण हो सकते है। लेकिन समुचित जानकारी के अभाव में लोग इस ओर ध्यान नही देते है जिससे समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है और लोग मानसिक बीमारी को पागलपन समझ बैठते है। मानसिक रूप से अस्वस्थ्य व्यक्ति में दिमागी विकार होता है और उनकी स्थिति में कोई नियंत्रण नही रहता है।

प्रषिक्षण में मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर0एस0 सिंह के द्वारा प्रषिक्षण में आये प्रतिभागीयों को मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाने का क्या उद्देष्य है के साथ मानसिक रोग के बारे में जानकारी बतायी गई। जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. अनिता पैकरा के द्वारा भी प्रषिक्षण में उपस्थित प्रतिभागीयों को मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook