ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा : एक ही दिन में 670 होम आईसोलेटेड मरीज हुए स्वस्थ

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
कुल ठीक हुए संक्रमितों में से 96 प्रतिशत मरीजों ने घर में रहकर जीती कोरोना से जंग

अब तक मिले 51 हजार 575 पाॅजिटिव केस, 47 हजार 170 हुए ठीक
No description available.

कोरबा : कोरबा जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से निंयत्रित होता जा रहा है। जिले में अब तक 51 हजार 575 कोरोना पाॅजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 47 हजार 170 ईलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो गए हैं। जिले में अभी केवल तीन हजार 726 एक्टिव केस हैं। असल बात यह है कि कुल ठीक हुए कोरोना मरीजो में से 96 प्रतिशत से अधिक मरीज होम आईसोलेशन में रहकर ईलाज के बाद ठीक हुए हैं। कोरबा जिले में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन सजगता और गंभीरता पूर्वक जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने और कोरोना संक्रमितो के इलाज में लगा हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा बिना लक्षण या कम लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेशन की भी सुविधा प्रदान की जा रही है। होम आईसोलेटेड मरीजों को लगातार निगरानी में रखकर उनका इलाज किया जा रहा है। 20 मई को एक ही दिन में 670 होम आईसोलेटेड मरीजों को स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। जिले में अब तक 50 हजार 962 कोरोना संक्रमितों को होम आईसोलेशन में रखकर ईलाज की सुविधा दी गई है जिसमें से 45 हजार 451 मरीज पूरी तरह से ठीक होने के पश्चात डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। कोविड अस्पतालों से अब तक चार हजार 173 मरीजों को पूरी तरह ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। वर्तमान में जिले में तीन हजार 275 मरीजों का ईलाज होम आईसोलेशन में हो रहा है। अब तक दो हजार 229 होम आईसोलेेटेड मरीजों को तबियत बिगड़ने पर कोविड अस्पतालों में रिफर किया गया है। 
होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमितों को मेडिकल टीम द्वारा लगातार स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। होम आईसोलेट मरीजों के निगरानी के लिए जिला स्तरीय चैबीस घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम की स्थापना भी की गई है। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर होम आईसोलेशन कंट्रोल रूम नंबर 07759-222720, 21, 22, 23, 24, 26. 27, 28 में संपर्क कर उचित सलाह ले सकते हैं। 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम के जरिए होम आइसोलेटेड कोरोना संक्रमित मरीजों को किसी भी समय परेशानी होने पर तत्काल स्वास्थ्य सलाह भी दिया जा रहा है। जिसके कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की ठीक होने की दर में बढ़ोतरी हो रही है। होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीज डाॅक्टरी सलाह से नियमित दवाईयों का सेवन करके तथा होम आईसोलेशन दिशा-निर्देशों का पालन करके तेजी से ठीक हो रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना पीड़ित मरीजों को जरूरी दवाइयों की किट उपलब्ध कराई जा रही है। दवाईयों के किट में दवा कैसे लेनी है, इसकी जानकारी से युक्त पर्ची भी सलंग्न होती है। किट में सामान्य तौर से पांच दिन की दवाइयों का डोज रहता है। लेकिन विटामिन सी, जिंक टेबलेट और केल्सियम की गोली को आगे 10-15 दिन तक सेवन अच्छा माना गया है। बुखार आने पर मरीज को पैरासिटामाल की गोली लेने की सलाह दी जाती है। सर्दी होने पर सिट्रीजीन गोली लेने तथा यदि किसी को दस्त की समस्या हो तो होम आईसोलेशन कंट्रोल रूम में सम्पर्क कर चिकित्सक की सलाह लेने के निर्देश दिए जाते हैं। होम आईसोलेटेड मरीज को ओआरएस एवं इलेक्ट्रॉल युक्त जल का सेवन बार-बार किया जाना चाहिए। खाने-पीने में कोई कमी नहीं रखनी चाहिए। प्रोटीन युक्त भोजन ज्यादा उचित रहता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। कोरोना संक्रमण के दौरान कुछ दिन शरीर में कमजोरी रह सकती है, जो कि धीरे-धीरे ठीक हो जाती है। होम आईसोलेटेड मरीजों को नियमित रूप से शरीर का तापमान और ऑक्सीजन लेवल सुबह-शाम लेने की सलाह दी जाती है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook