ब्रेकिंग न्यूज़

घर बैठे मोबाईल पर ही कर सकेंगे माॅं सर्वमंगला के दर्षन, आरती की भी होगी आॅनलाईन सांसद श्रीमती महंत के सुझाव पर माॅं सर्वमंगला मंदिर में लगे कैमरे, यू-ट्यूब पर लिंक

 कोरबा 30 मार्च 2020/चैत्र नवरात्रि के पावन अवसर पर कल सप्तमी के दिन से लगातार तीन दिन श्रद्धालु अपने घरों में बैठकर मोबाईल पर ही माॅं सर्वमंगला के दर्षन कर सकेंगे। साथ ही सुबह-षाम होने वाली माॅं सर्वमंगला की आरती में भी घर पर ही रहकर शामिल हो सकेंगे। कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने सांसद श्रीमती महंत के सुझाव पर माॅं सर्वमंगला के भक्तों के लिये मंदिर के गर्भ गृह में कैमरे लगाकर दर्षन एवं आरती लाभ के लिये इंटरनेट पर पूरी व्यवस्था कर दी है। अब कोरबावासियों के साथ-साथ माॅं सर्वमंगला के पूरी दुनिया में फैले भक्त यू-ट्यूब पर एक क्लीक कर माता के दर्षन कर सकते हैं। यू-ट्यूब पर माॅं सर्वमंगला के दर्षन यू-ट्यूब लिंक https://www.youtube.com/watch?v=etrw5lTwsIE&feature=youtu.be पर आॅनलाईन 24 घण्टे उपलब्ध है। श्रद्धालु यू-ट्यूब पर सर्वमंगला मंदिर कोरबा नाम से संचालित वेब-चैनल को सबस्क्राइब करके भी माॅं सर्वमंगला के दर्षन कर सकते हैं। 

सांसद श्रीमती महंत ने उनके सुझाव पर जिला प्रषासन द्वारा की गई इस व्यवस्था की प्रषंसा करते हुये कहा कि संकट की इस घड़ी में लोगों का जीवन बचाने के साथ-साथ उनकी मानसिक-भावनात्मक संतुष्टि बहुत जरूरी है। भारत जैसे आध्यात्मिक देष में लोगों का ईष्वर पर असीम विष्वास है। कोरोना वायरस के कारण अस्त-व्यस्त हुई दिनचर्याओं और भावनात्मक विचारों में स्थिरता केवल भक्ति के माध्यम से ही आ सकती है। चैत्र नवरात्रि इस काम में लोगों को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने का अच्छा मौका है और इसी कारण जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुये माॅं सर्वमंगला के आॅनलाईन दर्षनों की व्यवस्था सुनिष्चित कर दी गई है।
उल्लेखनीय है कि पावन चैत्र नवरात्रि के अवसर पर कोरोना वायरस संक्रमण के चलते धार्मिक स्थलों पर लोगों की भीड़ होने से रोकने के लिये प्रषासन द्वारा जरूरी व्यवस्थायें की गई हैं। माॅं सर्वमंगला मंदिर में इस नवरात्रि के दौरान केवल पुजारियों द्वारा ही पूजा-पाठ किया जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने की दृष्टि से मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेष सीमित किया गया है। इस कारण से कई लोग माॅं सर्वमंगला के दर्षन नहीं कर पा रहे हैं। न ही वे इस पावन नवरात्रि पर्व पर माॅं सर्वमंगला की आरती में भी शामिल हो पा रहे हैं। सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत के पास माॅं सर्वमंगला के दर्षनों के लिये व्यवस्था करने कुछ लोगों ने गुहार लगाई थी। जिस पर उन्होंने कलेक्टर श्रीमती कौषल से चर्चा कर श्रद्धालुओं के लिये माता के दर्षनों की व्यवस्था करने को कहा था।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook