ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा :निदान 36ः पांच कलस्टर शिविरों में आज 340 आवेदनों का मौके पर हुआ निराकरण

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

43 गांवो के लोगो ने शिविरों में की शिरकत, बताईं अपनी समस्याएं और मांगे

कोरबा : कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की पहल पर आज निदान 36 कार्यक्रम के तहत जिले में पांच कलस्टर शिविरों का आयोजन हुआ।
No description available.
 
दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को जानने और उनका यथासंभव मौके पर निराकरण का लक्ष्य लेकर आज जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत गोढ़ी के हाई स्कूल भवन में, कटघोरा के अखरापाली में महिला प्रशिक्षण केन्द्र भवन मंे, करतला के ग्राम पंचायत रामपुर के प्राथमिक शाला भवन में, पाली के ग्राम पंचायत तिवरता में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एवं पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत पतुरियाडांड के पंचायत भवन में कलस्टर स्तरीय शिविर इन शिविरों में आसपास के 43 ग्राम पंचायतों के लोग शामिल हुए।
No description available.

आज इन शिविरों में कुल 742 आवेदन देकर लोगों ने अपनी मांग और समस्याओं के बारे में प्रशासन को अवगत कराया। शिविरों में मौजूद अधिकारियों ने मौके पर ही परीक्षण कर  340 आवेदनों का लोगों की समस्याओं का निराकरण कर दिया। इन शिविरों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ जिला एवं ब्लाक स्तर के विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।
No description available.

कटघोरा के अखरापाली में आज आयोजित शिविर में मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री पुरूषोत्तम कंवर भी शामिल हुए। उन्होंने इन शिविरों को शासकीय योजनाओं के ग्राम स्तर पर क्रियान्वयन की समीक्षा और लोगों की मांग समस्याओ को जानने का बेहतर जरिया बताया।
 
इन शिविरों में आए ग्रामीणों की राजस्व संबंधी समस्याओं से लेकर बिजली, पानी, शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य आदि समस्याओं का यथा संभव मौके पर ही निराकरण किया गया।

नए राशन कार्ड बनाने से लेकर नाम जोड़ने, नाम काटने के काम भी इन शिविरांे में हुए। ग्रामीणों में से सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन, पेंशन प्रकरण तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजने के काम भी इन शिविरों में हुए। 

ग्रामीणों से ली गई योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी- मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री पुरूषोत्तम कंवर ने आज अखरापाली के निदान शिविर मंे ग्रामीणों से शासकीय योजनाओं से लाभान्वित होने की जमीनी हकीकत जानी। उन्हांेने आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा संचालित पोषण योजनाओं की भी जानकारी ग्रामीण महिलाओें से ली।

उपाध्यक्ष ने रोजगार सहायक को बुलाकर मनरेगा के तहत चल रहे कामों की भी जानकारी ली और रोजगार सहायक को समय पर मजूदरी भुगतान करने के निर्देश दिए।
 
पंचायत सचिव को बुलाकर सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के भुगतान और पात्र लोगों के प्रकरण तैयार करने के बारे में पूछा तथा सभी पात्र हितग्राहियों के पेंशन प्रकरण तैयार कर इस माह के अंत तक स्वीकृति कराने और अगले माह से पेंशन भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए।

श्री कंवर ने ग्रामीणों से पटवारी के कामकाज के बारे में पूछा और ग्रामीणजनों से प्रायमरी और हाईस्कूल में पढ़ाई, मोहल्ला स्कूल के संचालन और पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के संचालन के बारे में जानकारी ली।
आज शिविरों में 742 आवेदन मिले, 340 मौके पर निराकृत - आज कटघोरा के अखरापाली में आयोजित निदान शिविर में 101 प्रकरण मिले।

जिनमें से 98 आवेदनों का निराकरण मौके पर ही किया गया। करतला के रामपुर के शिविर में मिले 106 आवेदनों में से 58 का निराकरण तत्काल हुआ। पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड के पतुरियाडांड के निदान शिविर में प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष ग्रामीणजनों ने समस्याओं और मांगों से संबंधित 321 आवेदन दिए।

जिनमें से 86 का निराकरण तत्काल कर दिया गया। पाली के तिवरता में आयोजित शिविर में 129 आवेदन प्राप्त हुए और 55 का निराकरण मौके पर ही हो गया। कोरबा विकासखंड के गोढ़ी में आयोजित निदान शिविर में 85 आवेदन मिले, जिनमें से 43 प्रकरणों का निराकरण मौके पर ही किया गया।

शिविरों में उपस्थित ग्रामीणजनों को विभागीय अधिकारियों ने शासकीय योजनाओं की जानकारी दी और उनसे लाभ लेने के तरीके भी बताए। इस दौरान करतला विकासखण्ड में किसानों को मक्का बीज मिनीकिट भी बांटे गए।  

आज होंगे ब्लाॅक स्तरीय निदान शिविर - निदान 36 अंतर्गत कल 13 फरवरी को सभी जनपद पंचायतों में एक-एक ब्लाॅक स्तरीय निदान शिविर आयोजित होगा। क्लस्टर स्तरीय शिविरों में किसी भी कारण से नहीं पहुंच पाने वाले लोग इन शिविरों में आकर अपनी मांग समस्याओं से प्रशासन को अवगत कराने करा सकते हैं।

जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत अजगरबहार में मीडिल स्कूल भवन में, कटघोरा के सुकलाखार में प्राथमिक शाला भवन में, करतला के ग्राम पंचायत सोहागपुर के हाईस्कूल भवन में, पाली के ग्राम पंचायत चैतमा के शासकीय हाईस्कूल भवन में एवं पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत पचरा में शासकीय हाईस्कूल भवन में विकासखण्ड स्तरीय शिविर आयोजित होंगे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook