ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा :  सोन चिरैया कार्यक्रम के तहत छात्राओं के लिए सेमीनार
व्यक्तित्व विकास एवं स्वास्थ्य समस्याओं की मिली जानकारी

कोरबा : शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अरदा में छात्राओं के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। कटघोरा विकासखंड में संचालित सोन चिरैया कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं एवं पूर्व छात्राओं के लिए इस सेमीनार का आयोजन किया गया।
No description available.

विद्यालय की व्याख्याता एवं सोन चिरैया प्रभारी मंजुला श्रीवास्तव ने बताया कि लड़कियों के व्यक्तित्व विकास एवं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर चर्चा किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए संगोष्ठी आयोजित की गई।
 
संगोष्ठी में सर्वप्रथम छात्राओं को पोषण संबंधी जानकारी दी गई। उनको संतुलित एवं पोषक खान-पान, सही खानपान का तरीका, किस खाद्य पदार्थ से प्रोटीन मिलेगा, कहां से आयरन मिलेगा आदि के बारे में जानकारी दी गई।

सोन चिरैया कार्यक्रम के अंतर्गत पोषक आहार विद्यालय में ही देने की व्यवस्था की गई है जिससे छात्राओं में एनीमिया संबंधी समस्या का निराकरण हुआ। बालिकाओं को पर्सनल हाइजीन, साफ-सफाई के बारे में भी बताया गया। किस प्रकार मासिक धर्म के समय स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए, किस प्रकार के सेनेटरी पेड का इस्तेमाल करना चाहिए, उन दिनों कैसा भोजन करना सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। 

विद्यालय के प्राचार्य डी. एल. बिंझवार कहा कि छात्राओं के व्यक्तित्व विकास हेतु उन्हें सही मंच उपलब्ध कराया जाना चाहिए। जससे उनका मनोबल बढ़ता है। विद्यालय की पूर्व छात्राओं ने भी अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम प्रभारी मंजुला श्रीवास्तव ने छात्राओं को प्रोत्साहित किया कि वे कोई भी समस्या होने पर निसंकोच विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं के पास आकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी सतीश पाण्डेय के अथक प्रयासों से सोन चिरैया कार्यक्रम का जिले में संचालन हो रहा है। जोकि छात्राओं को पोषक आहार देने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।शिक्षिकाओं ने सभी छात्राओं को मास्क एवं सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook