ब्रेकिंग न्यूज़

 बेमेतरा : कलेक्टर ने दिए जन्म-मृत्यु पंजीयन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश
बेमेतरा : कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने समय सीमा की बैठक के साथ-साथ जन्म-मृत्यु पंजीयन के संबंध में गठित जिला स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक ली।
No description available.
 
बीते दिनों कलेक्टोरेट सभाकक्ष मे कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत अब जन्म-मृत्यु का पंजीयन अब ऑफलाईन अथवा मैन्यूअल नहीं होगा। जन्म अथवा मृत्यु का अब ऑनलाईन पंजीयन किया जाएगा।

इसके लिए भारत सरकार महारजिस्ट्रार नई दिल्ली द्वारा साफटवेयर तैयार किए गए है, इन साफटवेयर के माध्यम से ही ऑनलाईन पंजीयन करना अनिवार्य किया गया है।
 
कलेक्टर ने ऑनलाईन पंजीयन के लिए जिला पंचायत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद पंचायत और स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने जिला रजिस्टार व जिला योजना सांख्यिकीय  अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग को जन्म-मृत्यु के पंजीयन के आंकडे मिलान करने और सुधार करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।
 
इस अवसर पर सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व जनपद पंचायत सीईओ, नगर पालिका अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। 
 
          जिला योजना सांख्यिकीय अधिकारी व जिला रजिस्टार श्री राजकुमार ओगरे ने बैठक में बताया कि भारत सरकार के महारजिस्टार नई दिल्ली द्वारा जारी दिशा-निर्देश एवं जारी साफ्टवेयर के माध्यम से ही जन्म अथवा मृत्यु का पंजीयन किया जाएगा।

जन्म अथवा मृत्यु का ऑन लाईन पंजीयन करने के लिए जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल और नगरीय निकायों को आईडी और पासवर्ड दिए गए है, जहां ऑनलाईन पंजीयन किए जा रहे है।

इसके अलावा अब गांव स्तर पर उपस्वास्थ्य केन्द्र और सचिव को ग्राम स्तर का आईडी पार्सवर्ड दिए गए है। उन्होने बताया कि एक वर्ष पहले एक जनवरी 2020 से लेकर अब तक अगर किन्ही परिस्थतिवश जन्म अथवा मृत्यु का पंजीयन नहीं हो पाया है तो वह भी संबंधित सचिव से संपर्क कर अपना पंजीयन करवा सकते है। उन्होने बताया कि इसके लिए संबंधित ग्राम स्तर पर कोटवार के माध्यम से मुनादी करा कर पंजीयन करवा सकते है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook