ब्रेकिंग न्यूज़

आईफोन निर्माता एपल ने चीन के बजाय भारत में मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर एक और बड़ा कदम उठाया है

एजेंसी


मूडीज ने कहा कि एयरपॉड्स और बीट्स हेडफोन को भारत में बनाने की एपल की योजना से उसका विश्वास और बढ़ गया है। इससे चीन पर इसकी पूरी निर्भरता नहीं रहेगी।

आईफोन निर्माता एपल ने चीन के बजाय भारत में मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर एक और बड़ा कदम उठाया है। इसने अपनी आपूर्ति करने वाली कंपनियों से कहा है कि वे कुछ एयरपॉड्स और बीट्स हेडफोन भारत में बनाना शुरू करें। जापानी अखबार निक्केई के मुताबिक, एपल का यह कदम आईफोन 14 को भारत में बनाने की योजना के बाद आया है। मंगलवार को खबरों में कहा गया कि भारत से आईफोन का निर्यात 5 महीने में 8,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है। 

चीन की सख्त लॉकडाउन नीति और अमेरिका तथा चीन के बीच तनाव के कारण एपल चीन पर निर्भरता कम करना चाहती है। कंपनी भारत में उत्पादन बढ़ाने के लिए कई आपूर्तिकर्ताओं से बात कर रही है। आईफोन एसेंबल करने वाली फॉक्सकॉन भारत में बीट्स हेडफोन बनाने की तैयारी भी कर रही है। बाद में इसका उत्पादन शुरू हो सकता है। चीन में एयरपॉड्स बनाने वाली लक्शेयर प्रेसिसन भी भारत में एपल की मदद के लिए तैयार है। 

मूडीज ने कहा कि एयरपॉड्स और बीट्स हेडफोन को भारत में बनाने की एपल की योजना से उसका विश्वास और बढ़ गया है। इससे चीन पर इसकी पूरी निर्भरता नहीं रहेगी। एपल के उत्पाद में आईफोन के बाद एयरपॉड्स सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। सालाना सात करोड़ से अधिक यूनिट की बिक्री होती है। अगले साल मार्च तक 20,000 करोड़ रुपये के आईफोन के निर्यात होने की उम्मीद है। चीन में सालाना 23 करोड़ आईफोन तैयार होते हैं जबकि भारत में केवल 30 लाख ही तैयार हो रहे हैं। 
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook