ब्रेकिंग न्यूज़

दिवाली पर इन शहरों में लॉन्च होगा JIO 5G,गूगल देगा बेहद सस्ता 5जी स्मार्टफोन...

एजेंसी

45वीं वार्षिक आम बैठक में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयर होल्डर्स को संबोधित करते हुए कहा कि बेहद सस्ता 5जी स्मार्टफोन विकसित करने के लिए गूगल के साथ काम कर रहे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम 29 अगस्त यानी आज अपने तय समय दो बजे शुरू हो गई है। 45वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) को चेयरमैन मुकेश अंबानी संबोधित किया। अंबानी ने जियो 5जी को इस दिवाली पर लॉन्च करने की घोषणा की। पहले चरण में मेट्रो शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता में यह सुविधा मिलेगी। दिसंबर 2023 तक 18 महीनों में पूरे भारत को कवर करने के लिए इसे अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से विस्तारित किया जाएगा।

नई गीगा फैक्ट्री की घोषणा

अंबानी ने कहा कि अंबानी ने कहा कि पिछले साल मैंने जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स की स्थापना की घोषणा की थी, ताकि चार गीगा फैक्ट्रियां स्थापित की जा सकें। आज, मैं पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए हमारी नई गीगा फैक्ट्री की घोषणा करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि सोलर पीवी मैन्युफैक्चरिंग के लिए हमने आरईसी सोलर का अधिग्रहण किया है। जामनगर में आरईसी तकनीक पर आधारित हमारी 10GW सोलर पीवी सेल और मॉड्यूल फैक्ट्री, 2024 तक उत्पादन शुरू कर देगी और 2026 तक 20GW क्षमता तक बढ़ जाएगी।

रिलायंस कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स के देश के 7000 शहरों में 8700 स्टोर होंगेःउत्तराधिकार योजना के तहत मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा का परिचय रिलायंस समूह के खुदरा कारोबार के अगुवा के रूप में कराया। ईशा अंबानी ने कहा रिलायंस रिटेल ने 2 लाख करोड़ रुपये के टर्नओवर और 12,000 करोड़ रुपये के EBITDA का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड हासिल किया है और यह एशिया के शीर्ष दस खुदरा विक्रेताओं में से एक है। रिलायंस रिटेल की रणनीति लाखों छोटे व्यापारियों के साथ जुड़ने और उन्हें समृद्ध होने के लिए एक मंच प्रदान करने की है। दो साल पहले लॉन्च होने के बाद से, इसने मर्चेंट पार्टनर्स बेस को 20 लाख से अधिक पार्टनर्स तक बढ़ा दिया है।

Jio की महत्वाकांक्षी 5G रोलआउट योजना दुनिया में सबसे तेज होगी। Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा। अन्य ऑपरेटरों के विपरीत, Jio का 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क पर zero dependency के साथ स्टैंड-अलोन होगा। अखिल भारतीय ट्रू-5G नेटवर्क बनाने के लिए, Jio ने कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

फेसबुक, गूगल और क्वाल्कॉम के साथ करार के बारे में बात करते हुए अंबानी ने कहा कि बेहद सस्ता 5जी स्मार्टफोन विकसित करने के लिए गूगल के साथ काम कर रहे हैं।

अंबानी की खास बातें

चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयर होल्डर्स को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की समृद्धि में रिलायंस ओगदान बढ़ाएगा। ग्लोबल संकट के समय भारत मजबूत हुआ है। रिलायंस रिटेल ने सबसे ज्यादा नौकरियां दीं। मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी के पंच प्राण के संकल्प को तारीफ की, उन्होंने कहा है कि हम भारत का ध्यान रखते हैं। हम इस दुनिया को ध्यान रखते हैं।उन्होंने कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में व्याप्त तनाव के बीच भारत वृद्धि एवं स्थायित्व के एक प्रकाश-स्तंभ के तौर पर उभरा है। उन्होंने कहा, ''दुनिया के कई हिस्सों में गंभीर आर्थिक तनाव है। गंभीर भू-राजनीतिक संकट वैश्विक जोखिमों से अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई है। ऐसे समय में भारत एक प्रकाश-स्तंभ के तौर पर उभरकर सामने आया है।''  उन्होंने कहा कि ईंधन, खाद्य उत्पादों एवं उर्वरकों की कीमतें बढ़ने से हर किसी की जिंदगी पर असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बढ़ती मुद्रास्फीति और आपूर्ति संबंधी गतिरोधों की वजह से आज वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने मंदी का खतरा मंडराने लगा है।

कंपनी की इनकम के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साल कंपनी का रेवन्यू 47 प्रतिशत तक बढ़ गया है। 100 अरब डॉलर के रेवन्यू को क्रॉस करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी। कंपनी ने लाखों लोगों को नौकरी दी। जिसमे रिलायंस रिटेल सबसे ऊपर रहा है।


Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook