ब्रेकिंग न्यूज़

 सेडान कार खरीदनें के हैं शौकिन तो ये है मार्केट में मौजूद बेहतरीन विकल्प
नई दिल्ली : भारत में आज लगातार लोग एसयूवी गाड़ियों की तरफ रुख कर रहे हैं, लेकिन आज भी एक बड़ा वर्ग सेडान गाड़ियों को अपनी पहली पसंद के रूप में चुनता है।
 
कहने को देश में भारी संख्या में सेडान कारें मौजूद हैं, जिन्हें लोग खरीदकर सालों साल इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी सेडान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर उम्र के लोगों को पसंद आती हैं, और आप भी इनमें से अपनी पसंदीदा कार को चुन सकते हैं आइए एक नजर डालते हैं, इस सूची पर:

1.Honda City: हमारी सूची की पहली कार होंडा सिटी है, होंडा की यह कार लंबे समय से मार्केट में मौजूद है। कह सकते हैं कि जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा सिटी के बूते ही भारतीय बाजार में अपने पकड़ बना पाई है। इस कार की वर्तमान में कीमत 10.99 लाख रुपये से लेकर 14.84 लाख रुपय एक्स शोरूम तय की गई है। जो तीन वैरिएंट V, VX और ZX में उपलब्ध है।
 
होंडा सिटी में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का एक सेट दिया गया है। इसके पेट्रोल इंजन में 121bhp की पावर और 145nm का टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका डीजल इंजन 100bhp  की पावर और 200nm  का टाॅर्क जेनरेट करता है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 6-स्पीड MT और 7-स्टेप सीवीटी का विकल्प मिलता है। जबकि डीजल वर्जन 6-स्पीड एमटी के साथ आता है।

2.Hyundai Verna: इस सूची की दूसरी कार हुंडई की कॉम्पैक्ट सेडान वरना है। जिसकी कीमत 9.10 लाख रुपये से लेकर 15.19 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। हुंडई वरना पांच वेरिएंट ई, एस, एस , एसएक्स और एसएक्स ओ में उपलब्ध है।
 
हुंडई वरना 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन 115bhp की पावर और 144nm का टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका 1.5 लीटर डीजल इंजन 115bhp की पावर  250nm का टाॅर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन 120bhp की पावर और 172nm का टाॅर्क जेनरेट करता है।  

3.Maruti Dzire: देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी डिजायर भारत में लोगों को खूब लोकप्रिय है। इस कार की कीमत भारतीय मार्केट में 5.94 लाख रुपये से लेकर 8.90 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। मारुति डिजायर भारत में चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड+ में उपलब्ध है।
 
डिजायर में 1.2 लीटर डुअलजेट  पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है, जो 90bhp की पावर और 113nm का टाॅर्क जेनरेट करती है। इसे 5-स्पीड मैनुअल के साथ पेश किया  गया है साथ ही 5-स्पीड एएमटी(AMT) का विकल्प दिया गया है। यह इंजन सेगमेंट में आईडल स्टार्ट-स्टॉप फ़ंक्शन प्रदान करने वाला पहला है। जिसके चलते यह करीब 23.26kmpl तक का माइलेज देती है। 

नोट: इसके अलावा भी आप अन्य गाड़ियों के बारे में विचार कर सकते हैं, जिनमें Volkswagen Vento और Skoda Superb आदि शामिल हैं।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook