ब्रेकिंग न्यूज़

 नई सुजुकी हायाबुसा का टीजर हुआ जारी, 5 फरवरी को लॉन्च
सुजुकी हायाबुसा जीएसएक्स1300आर भारतीय बाजारों में सबसे ज्यादा बिकने वाली सुपर बाइक्स में से एक थी। यहां तक कि इस बाइक का इस्तेमाल बॉलीवुड की मशहूर फिल्म 'धूम' में भी किया गया था। इसने लगभग डेढ़ दशक पहले 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के माइलस्टोन को सेट किया था।

हायाबुसा अपने समय की सबसे एयरोडायनामिक रूप से डिजाइन की गई बाइक्स में से एक थी। इसका ताकतवर इंजन 200 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है, जिसकी मदद से यह बाइक आसानी से हवा को चीरते हुए आगे बढ़ती है।

हालांकि सख्त उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के चलते कंपनी ने बाजार में इसकी बिक्री को बंद कर दिया था। लेकिन अब इस बाइक को लेकर एक नई जानकारी सामने आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार सुजुकी अपनी नई हायाबुसा को जल्द ही बाजार में उतारने वाली है।

इस बाइक की पहले ही पेटेंट तस्वीरें और रेंडर तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। अब कंपनी ने इस बाइक का टीजर जारी कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि सुजुकी इंडिया नई हायाबुसा को जल्द ही भारतीय बाजार में उतार सकती है।

कंपनी द्वारा जारी टीजर की माने तो नई हायाबुसा को आने वाली 5 फरवरी 2021 को पेश किया जाएगा। जानकारी के अनुसार कंपनी इस बाइक का ग्लोबल डेब्यू करने वाली है और माना जा रहा है कि 2021 हायाबुसा को भारतीय बाजार में जुलाई 2021 तक उतार दिया जाएगा।

वीडियो से पता चलता है कि आगामी 2021 हायाबुसा एक ऑल-न्यू बाइक होने के बजाय अपडेटेड वर्जन ज्यादा लग रहा है। इसकी कीमत की बात करें तो सुजुकी 2021 हायाबुसा को भारतीय बाजार में 20 लाख से 22 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की कीमत पर उतारा जा सकता है।

माना जा रहा है कि कंपनी नई 2021 हायाबुसा को भारत में सीबीयू रूट के माध्यम से ला सकती है। हालांकि कि कंपनी ने इसमें ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं, लेकिन कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। नई 2021 हायाबुसा में एक शार्प हेडलाइट और एलईडी टेल लाइट लगाई गई है।

कंपनी द्वारा जारी टीजर वीडियो में देखा जा सकता है कि यह बाइक 300 किमी प्रति घंटे के आंकड़े को छू रही है, ऐसे में यह माना सकता है कि कंपनी ने इंजन के पॉवर को कम नहीं किया है। बता दें कि इसमें 1,340 सीसी, इनलाइन-4 सिलेंडर डीओएचसी लिक्विड कूल्ड इंजन मिल सकता है।

हालांकि कंपनी इस इंजन को यूरो 5/बीएस6 उत्सर्जन मानकों के स्टैंडर्ड पर पेश करेगी। यह इंजन 192 बीएचपी की पॉवर और 155 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। भारत में इस बाइक का मुकाबला कावासाकी निंजा एच2, डुकाटी पालिगाले वी4 और होंडा सीबीआर1000आरआर-आर से होगा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook