ब्रेकिंग न्यूज़

 महिंद्रा से लेकर मारुति तक नये साल पर लॉन्च करेंगे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत हो सकती है 8 लाख से शुरू

नई दिल्ली : भारत में पिछले कुछ सालों से दिग्गज कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर रही हैं। जैसे-जैसे नई इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च हो रही हैं उनकी कीमत भी कम हो रही है।

ऑटो कंपनियां अपने ग्राहकों को कम से कम कीमत में इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध करवाने के लिए जोर लगा रही हैं। साल 2020 ऑटो सेक्टर के लिए कुछ ख़ास नहीं रहा है लेकिन 2021 से काफी उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल अगले साल भारत में कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की जाने वाली हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।


Mahindra eKUV100: महिंद्रा ईकेयूवी 100 एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार होगी। महिंद्रा इस कार को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही है जिससे ये ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर सके। आपको बता दें कि महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार को 8.25 लाख रुपये में अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। इस कार में लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक दिया गया है।
 
ग्राहकों को इस कार में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलेगा जिससे ये महज 55 मिनट में 80 फीसद चार्ज हो जाएगी। इसमें 15.9 किलोवाट का लिक्विड कूल मोटर दिया गया है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करता है।
 
इसमें फुल टच स्क्रीन इंफोंटमेंट सिस्टम दिया गया है। साथ ही साथ इसमें स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल फीचर भी दिया गया है। इसमें मैनुअल एयर कंडीशनिंग और रिमोट तथा सेंट्रल लॉक जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Maruti WagonR electric: जानकारी के अनुसार Maruti WagonR electric में भारतीय Lithium-Ion Battery का इस्तेमाल किया जाएगा। ये बैटरी भारतीय कंपनी द्वारा तैयार की जाएगी ऐसे में कार की कीमत काफी कम होगी।
 
दरअसल विदेश से बैटरी मंगवाने पर इसकी कीमत काफी बढ़ जाती है। जानकारी के जानकारी के अनुसार मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक एक बार चार्ज होकर 150 किलोमीटर की रेंज देगी। इसकी बैटरी महज 1 घंटे में 80% तक चार्ज हो जाएगी।
 
इसी साल टेस्टिंग के दौरान WagonR electric को स्पॉट भी किया जा चुका है ऐसे में उम्मीद है कि साल 2021 में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। ऐसा कहा जा रहा है कि WagonR electric की कीमत भी 8 लाख की आस पास हो सकती है। भारत में Maruti WagonR का फ्यूल वर्जन बेहद पॉपुलर है और अब ये कार इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्चिंग को तैयार है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook