ब्रेकिंग न्यूज़

 T20 World Cup में रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान होंगे...

ऋषभ की वापसी , सैमसन भी शामिल


कुलदीप और चहल एकसाथ नजर आयेंगे
 
T20 World Cup 2024 : सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आगामी आईसीसी टी20 विश्वकप में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होंगे, वहीं उपकप्तान की जिम्मेदारी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को मिली है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित की। टी20 विश्वकप एक जून से वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला जाएगा।
 
भारतीय टीम में अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली के साथ युवा यशस्वी जायसवाल को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव को भी टीम में शामिल किया गया है। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों को टीम में शामिल किया गया है। ऑलराउंडर के तौर पर शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल नजर आएंगे।
 
स्पिनरों में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को अवसर मिला है। बांए हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भी टीम में जगह दी गयी है। तेज गेंदबाजों की कमान जसप्रीत बुमराह संभालेंगे उनके साथ युवा मोहम्मद सिराज को भी जगह मिली है। वहीं शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान रिजर्व खिलाड़ी रहेंगे।
 
ऋषभ मुख्य विकेटकीपर होंगे
 
इंडियन प्रीमियर लीग से वापसी करने वाले ऋषभ ने जोरदार प्रदर्शन के दम पर टी20 विश्व कप का टिकट हासिल किया। चयनकर्ताओं ने उनको प्रमुख विकेटकीपर के तौर पर टीम में जगह दी है। वहीं संजू सैमसन दूसरे विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किए गए हैं.
 
शुभमन गिल-रिंकू सिंह रिजर्व में
 
शुभमन गिल और रिंकू सिंह को 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। इन दोनों क्रिकेटरों को रिजर्व प्लेयर्स में शामिल किया गया है तेज गेंदबाज खलील अहमद और आवेश खान भी रिजर्व प्लेयर्स की सुची में शामिल हैं।
 
हार्दिक पंड्या पर भरोसा
 
चयनकर्ताओं ने ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पर भरोसा बनाये रखा है। पंड्या को टीम का उप कप्तान बरकरार रखा गया है। हार्दिक पंड्या के अलावा टीम में शिवम दुबे भी ऑलराउंडर के तौर पर चुने गए हैं। स्पिन ऑलराउंडर में रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को जगह दी गई है।
विश्वकप में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 05 जून 2024 को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले से करेगी। इसके बाद 09 जून 2024 को यहीं पर भारत और पाकिस्तान का मैच होगा।
 
टीम इस प्रकार है।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम :
 
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
 
रिजर्व : शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान

टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम के मुकाबले
 
05 जून : भारत बनाम आयरलैंड, नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क
09 जून : भारत बनाम पाकिस्तान, नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क
12 जून : यूएसए बनाम भारत, नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क
15 जून : भारत बनाम कनाडा, सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क एंड ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, लॉडरहिल।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook