ब्रेकिंग न्यूज़

 सक्रिय मतदाता टोली द्वारा घर-घर पहुंचा साल पत्र मतदान न्यौता
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
लोकतंत्र को मज़बूती प्रदान करने में महिलाओं की अहम भूमिका
साल पत्र मतदान न्यौता जिला प्रशासन की अनोखी पहल
बलरामपुर : मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं स्वीप की नोडल अधिकारी श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में महिलाओं द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं को आगामी 7 मई मंगलवार को अपने मताधिकार का अवश्य रूप से उपयोग करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी वर्ग के मतदाताओं को साल पत्र मतदान न्यौता दिया जा रहा है। उनके द्वारा साल वृक्ष की पत्तियों में मतदान तिथि 07 मई 2024, समय प्रातः 07 बजे से शाम 06 बजे तक लिखकर मतदान करने के लिए न्यौता दिया जा रहा है। 
 
 
ग्रामीण जन भी महिलाओं द्वारा दिये जा रहे न्यौता को सहर्ष स्वीकार कर मतदान दिवस मतदान केन्द्र में जाकर मतदान देने की बात कह रहे हैं। महिलाएं स्वीप अंतर्गत विविध कार्यक्रमों में उपस्थिति ही दर्ज नहीं करा रहीं है बल्कि अन्य लोगां को भी जागरूक करते हुए चुनाव में मत देकर भागीदारी निभाकर मतदाता प्रतिशत बढ़ाने की प्रेरणा दे रही है। महिलाओं के इस प्रयास से सकारात्मक बदलाव की ओर बढ़ते हुए महिला-पुरुषों के बीच में मतदान के अंतर को कम किया जा सकता है। इतनी गर्मी में भी मतदाताओं के घर-घर जाकर जागरूक करने का प्रयास सकारात्मक बदलाव का ही संकेत है कि लोकसभा चुनाव में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। 

बदलते दौर के साथ पुरातन समय से लेकर वर्तमान समय तक महिलाओं की सामाजिक स्थिती में कई प्रकार से उतार-चढ़ाव आते रहे हैं और उसके अनुसार ही महिलाओं की स्थिति में भी बदलाव हुआ है। इन बदलावों का ही परिणाम है कि महिलाओं का योगदान सभी क्षेत्रों में दिनों दिन बढ़ रहा है। आज महिलाएं राजनैतिक, सामाजिक क्षेत्र में अपना योगदान देते हुए लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए एक सफल प्रयास कर रही हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook