ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्ग : अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं निगम द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा
पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभांवित कर समाज के मुख्य धारा में जोडें-नीता लोधी

दुर्ग : छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं निगम की उपाध्यक्ष सुश्री नीता लोधी ने जिले में अंत्यावसायी द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने जिले में योजनांतर्गत हितग्राहियों को स्वीकृत ऋण प्रकरण की जानकारी ली।
 
उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि अंत्यावसायी सहकारी वित्त निगम द्वारा हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति देकर स्वरोजगार से जोड़कर स्वालंबी बनाने का सशक्त माध्यम है।

इसका अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलना चाहिए, जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़ सके। सुश्री नीता लोधी ने जिले में हितग्राहियों को पूर्व में वितरित ऋणों की वसूली की भी जानकारी ली। उन्होंने ऐसे हितग्राही जो कई बार वसूली की नोटिस भेजने के बाद भी बकाया राशि नहीं जमा कर रहे हैं, उनके विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने कहा।

समीक्षा के दौरान अंत्योदय, स्वरोजगार योजना की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि योजनांतर्गत बैंक के माध्यम से अनुसूचित जाति वर्ग के बेरोजगार युवक युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु 46 प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं।हितग्राहियों के खाते में निर्धारित राशि बैंक के माध्यम से जारी कर दिया गया है।

इसी प्रकार राष्ट्रीय निगम योजनांतर्गत अल्पसंख्यक एवं सफाई कामगार हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति की गई है। इन हितग्राहियों को श्रीमती नीता लोधी ने ऋण स्वीकृति का चेक वितरण किया। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों को ऋण से मिली राशि का सदुपयोग करने की समझाईश दी। उन्होंने योजना संचालन में कोई असुविधा होने पर कार्यालय से संपर्क करने कहा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook