ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्ग : आनलाइन पढ़ाई के लिए नवोदय के 16 बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं थे प्रबंधन समिति ने एलुमनी से संपर्क किया, उन्होंने जुटा दिये पैसे और सुचारू रूप से पढ़ाई आरंभ

 बोरई स्थित नवोदय विद्यालय में आज हुई कलेक्टर एवं चेयरमैन डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में हुई बैठक

कलेक्टर ने कहा कि विद्यालय में शैक्षणिक स्तर की गुणवत्ता बढ़ाने हर संभव कोशिश की जाएगी, अधोसंरचना बेहतर करने के लिए होगी पहल

दुर्ग : नवोदय विद्यालय बोरई में कुछ बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं थे। जिससे उनकी आनलाइन पढ़ाई में बाधा पहुंच सकती थी। प्रबंधन समिति ने इसका तुरंत रास्ता निकाला। उन्होंने विद्यालय के पूर्व छात्रों से संपर्क किया। सभी ने तत्काल पैसे जुटाये और इस राशि से 16 बच्चों के लिए स्मार्ट फोन आ गया। अब ये बच्चे अच्छे से पढ़ाई कर रहे हैं।

प्रबंधन समिति के चेयरमैन  एवं कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने इसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि नवोदय विद्यालय ने अपने बच्चों के मन में इतने अच्छे संस्कार रोपित किये कि इससे इन बच्चों ने जीवन में ऊंचा मुकाम पाया। अब ये अपने जैसे ही बच्चों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि विद्यालय हमें शिक्षा भी देता है और साथ ही यह भी सीख देता है कि किस तरह से हम अपनी बौद्धिक क्षमता और युक्ति का प्रयोग कर समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

इसके साथ हमें संस्कारित भी करता है कि अपने परिवेश को बेहतर करने की दिशा में कार्य कर सके। आज हुई प्रबंधन समिति की बैठक में उन्होंने कहा कि विद्यालय में अधोसंरचना को और बेहतर करने कुछ प्रस्ताव रखे गए हैं। उन पर शीघ्र ही काम आरंभ होगा। इसमें डाइनिंग हाल का जीर्णोद्धार, 2 अतिरिक्त क्लास रूम का निर्माण, किचन गार्डन को संवारना एवं आंतरिक सड़कों को बेहतर करना जैसे प्रस्ताव शामिल हैं।

कलेक्टर ने कहा कि विद्यार्थियों की बेहतर पढ़ाई के लिए जो भी नवाचार आवश्यक हो, उस पर अमल करें। नवोदय विद्यालय में अच्छी पढ़ाई और टीचर्स द्वारा लगातार बच्चों पर ध्यान दिये जाने की वजह से यहां का रिजल्ट काफी अच्छा रहा है और यहां के पढ़े हुए छात्रों ने जीवन में काफी अहम उपलब्धि हासिल की है। इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर सुश्री दिव्या वैष्णव तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

आदर्श कन्या विद्यालय अपने मूल रूप में संवरेगा- कलेक्टर ने आज आदर्श कन्या विद्यालय का भी भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय का रिनोवेशन किया जाएगा लेकिन मूल स्वरूप में किसी तरह से परिवर्तन नहीं किया जाएगा। इंजीनियर पूरी इमारत की स्टडी कर इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि बनने के बाद विद्यालय बहुत सुंदर लगेगा। रिनोवेशन का कार्य डीएमएफ से होगा।

कलेक्टर ने इस संबंध में निगम आयुक्त श्री इंद्रजीत बर्मन को निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि विधायक श्री अरुण वोरा ने स्कूल के जीर्णोद्धार के संबंध में पहल की थी। डीएमएफ के माध्यम से अब यह कार्य हो सकेगा। इस स्कूल का विशिष्ट इतिहास रहा है। जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री रमीज राजा ने बताया कि यहां से सबा अंजुम जैसी हस्तियां निकली हैं जिन्होंने स्कूल का नाम पूरे देश में रौशन किया है।
क्रमांक 1328

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook